सांग धर्मदेवी नौबहार ने दिखाई नारी की महता

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र हरियाणा कला परिषद मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर अंबाला मंडल द्वारा होली के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय होली उत्सव में दूसरे दिन रेवाड़ी से बाबूदान सिंह व दल ने सांग धर्मदेवी नौबहार का मंचन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Mar 2019 07:45 AM (IST) Updated:Tue, 19 Mar 2019 07:45 AM (IST)
सांग धर्मदेवी नौबहार ने दिखाई नारी की महता
सांग धर्मदेवी नौबहार ने दिखाई नारी की महता

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा कला परिषद मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर अंबाला मंडल द्वारा होली के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय होली उत्सव में दूसरे दिन रेवाड़ी से बाबूदान सिंह व दल ने सांग धर्मदेवी नौबहार का मंचन किया। मंच का संचालन विकास शर्मा ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ आरएस गोलन ने किया। सांग नौबहार धर्मदेवी में कलाकारों ने दिखाया कि राजा वीरसेन को पुत्र नहीं होता, जिसके कारण राजा वीरसेन अपनी पत्नी के साथ दुखी रहता है, लेकिन एक दिन रानी राजा वीरसेन को एक बाबा के बारे में बताती है। बाबा राजा वीरसेन को पुत्र प्राप्ति के लिए यज्ञ करने का परामर्श देते हैं। राजा के यज्ञ करने से पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है, लेकिन बाबा पुत्र की उम्र केवल नौ माह की बताते हैं और उसका नाम भी नौ बहार रख देते हैं। राजा जब पुत्र की उम्र के बारे बाबा से पूछते हैं तो बाबा राजा को पुत्र का त्याग करने के लिए कहते हैं। राजा पुत्र का त्याग कर देता है। नौबहार को दरिया में बहा दिया जाता है। दरिया में बहते हुए बच्चे को एक अन्य प्रदेश का राजा बचा लेता है और अपने पुत्र की तरह उसका पालन करता है। बाद में नौबहार का मिलन धर्मदेवी से होता है और उससे विवाह कर लेता है। इसी बीच नौबहार एक बगीचे में जाता हैं जहां वह एक सर्प से माली की बेटी को बचा लेता है। माली अपनी बेटी आशा का विवाह नौबहार से कर देता है। इस प्रकार नौबहार धर्मदेवी और आशा के साथ रहने लग जाता है। लेकिन आशा अपने पति को किसी अन्य महिला के साथ नहीं रहने देती। धर्मदेवी आशा को अपनी बहन का दर्जा देती है और उसके साथ रहना प्रारम्भ कर देती है। इस प्रकार धर्मदेवी और नौबहार के किस्सा का सभी ने भरपूर आनंद लिया। बाक्स

मनोहर पारिकर के निधन के कारण मैक के आगामी कार्यक्रम स्थगित हरियाणा कला परिषद के उपाध्यक्ष संजय भसीन ने पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पारिकर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए मैक में मनाई जा रही होली उत्सव के कार्यक्रम बृज की होली को स्थगित कर दिया गया। मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाता है। ऐसे में राष्टीय शोक के कारण आगामी कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी