नई शिक्षा नीति 2020 में कौशल विकास बढ़ावा : सचदेवा

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि नई शिक्षा 2020 में कौशल विकास को महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि फोटोग्राफी में तकनीकी कौशल का होना बहुत जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 10:05 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 10:05 PM (IST)
नई शिक्षा नीति 2020 में कौशल विकास बढ़ावा : सचदेवा
नई शिक्षा नीति 2020 में कौशल विकास बढ़ावा : सचदेवा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि नई शिक्षा 2020 में कौशल विकास को महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि फोटोग्राफी में तकनीकी कौशल का होना बहुत जरूरी है। वह शनिवार को कुवि के सीनेट हाल में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ललित कला विभाग और कला उदय सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में समकालीन फोटोग्राफी में नवीन प्रवृत्तियां विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय फोटोग्राफी कार्यशाला के उद्घाटन समारोह मे बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि करिअर की ²ष्टि से फोटोग्राफी अच्छा क्षेत्र है लेकिन फोटोग्राफी के लिए तकनीकी कौशल का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में डिजीटल एसएलआर, हाइब्रिड डीएसएलआर, 360 डिग्री कैमरा ने फोटोग्राफी को सरल बना दिया है।

रिसोर्स पर्सन गुरदीप धीमान ने कहा कि कलाकार बनने के लिए जिद एवं जुनून आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम से ही उच्च मुकाम हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विवि के पूर्व छात्र होने के नाते वह ललित कला विभाग के पांच विद्यार्थियों के लिए रेजिडेंसी प्रोग्राम व उन छात्रों के लिए वित्तीय सहायता भी देंगे। कुवि के ललित कला विभागाध्यक्ष डा. पवन कुमार ने कार्यशाला में उपस्थित मुख्यातिथि एवं रिसोर्स पर्सन सहित सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यशाला में मंच का संचालन डा. आनंद जायसवाल ने किया। इस मौके पर प्रो. रामविरंजन, प्रो. डीएस राणा, कुटा अध्यक्ष डा. परमेश कुमार, डा. राकेश बानी, डा. मोनिका गुप्ता, डा. आरके सिंह व डा. जया दरोंडे सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी