शाहाबाद-बराड़ा रोड पर 10 दिनों तक गंदगी को साफ करें नपा अधिकारी

कुरुक्षेत्र डीसी ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में एनजीटी के आदेशानुसार नगर परिषद और नगरपालिका अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर प्रगति रिपोर्ट ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:21 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:21 AM (IST)
शाहाबाद-बराड़ा रोड पर 10 दिनों तक गंदगी को साफ करें नपा अधिकारी
शाहाबाद-बराड़ा रोड पर 10 दिनों तक गंदगी को साफ करें नपा अधिकारी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : डीसी ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में एनजीटी के आदेशानुसार नगर परिषद और नगरपालिका अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर प्रगति रिपोर्ट ली। डीसी ने शाहाबाद नगरपालिका के अधिकारियों को शाहाबाद-बराड़ा रोड से गंदगी उठाने के आदेश दिए। यहां चेतावनी लिखे बोर्ड भी लगाने के आदेश दिए।

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि जिले को प्लास्टिक और पालीथिन से मुक्ति बनाना है। नप और नपा अधिकारी इनको प्रयोग करने वाले लोगों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करें। नगर परिषद थानेसर को 150 और सभी नगर पालिकाओं को 100-100 चालान करने का लक्ष्य भी दिया है। एनजीटी के आदेशानुसार नप और नपाक्षेत्र में आने वाले प्रत्येक घर से कर्मचारी गीले और सूखे कचरे को ही एकत्रित करेंगे। सभी टिप्परों में इसकी व्यवस्था की गई है। प्रत्येक घर में लोगों को कचरा प्रबंधन करने के लिए सक्षम युवा जागरूक करेंगे। पार्कों और होटल में पिट बनवाएं

डीसी ने कहा कि नगरपालिका अधिकारी पार्कों व होटलों में पिट बनवाना सुनिश्चित करें। ताकि कचरे से खाद बनाई जा सकें। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे करेंगे और पिट के लिए लोकेशन की सूचि तैयार करेंगे। थानेसर नगर परिषद में 200 घरों पर एक पिट बनाने का लक्ष्य रखा है। इस मौके पर सीटीएम अश्विनी मलिक व डीडीपीओ प्रताप सिंह मौजूद रहे।

सीएम विडो की शिकायतों का निवारण जरूरी

डीसी ने कहा कि सीएम विडों की लंबित शिकायतों का समाधान किया जाए। एटीआर रिपोर्ट को बनाने में विशेष ध्यान रखा जाए। इस रिपोर्ट में पूरी तरह गुणवत्ता आनी चाहिए। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया और ई-सरल पोर्टल की शिकायतों का भी समाधान किया जाएं। अधिकारी तालमेल बैठाकर इनका समाधान करना सुनिश्चित करें।

खुद भी करें कोरोना नियमों की पालना

डीसी ने कहा कि अधिकारी और कर्मचारी सबसे पहले खुद कोविड-19 के नियमों की पालना इमानदारी के साथ करें। जब अधिकारी खुद सुरक्षित रहेंगे तभी वह काम कर पाएंगे। इसलिए सभी कार्यालयों में मास्क, सैनिटाइजर, सामाजिक दूरियों जैसे नियमों का सख्ती से पालन करे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों को कोरोना महामारी के प्रति और 45 वर्ष से अधिक आयु होने पर वैक्सीन लगवाने के प्रति जागरूक करें। इसके लिए शहर के सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर और बैनर भी चस्पा किए जाएं।

chat bot
आपका साथी