हरियाणा एनसीसी बटालियन का प्रशिक्षण शिविर शुरू

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय खेल प्रांगण में 10 हरियाणा एनसीसी बटालियन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:51 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:51 AM (IST)
हरियाणा एनसीसी बटालियन का प्रशिक्षण शिविर शुरू
हरियाणा एनसीसी बटालियन का प्रशिक्षण शिविर शुरू

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय खेल प्रांगण में 10 हरियाणा एनसीसी बटालियन का सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू किया गया। यह कैंप 24 अक्टूबर तक चलेगा। इसका शुभारंभ लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र सिंह रावत ने किया। शिविर में 650 कैडेट्स और 60 विशेषज्ञ प्रशिक्षण देंगे।

लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र सिंह ने कहा कि शिविर विद्यार्थियों के हर प्रकार के प्रशिक्षण से संबंधित ज्ञान को बढ़ाने में सहायक होगा। कैंप में कैडेट मैप रीडिग, डिजास्टर मैनेजमेंट, फायरिग, पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट, कम्युनिकेशन स्किल, समय प्रबंधन, स्वास्थ्य, योगा, परेड व ड्रिल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी एसोसिएट एनसीसी आफिसर व पीआइ स्टाफ की अहम भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि कैडेट हर विधा में भाग लेंगे। जिससे उनका आत्मविश्वास मजबूत होगा। कैंप में कैडेट्स को पब्लिक स्पीकिग व मंच संचालन के ट्रेनिग के बारे में भी बताया गया। शिविर में गुरुकुल से कैप्टन सरवन कुमार, मारकंडा नेशनल कालेज शाहाबाद मारकंडा से लेफ्टिनेंट सुरेश कुमार, आरकेएसडी कालेज कैथल से लेफ्टिनेंट रघुवीर सिंह, कैथल आइटीआइ से लेफ्टिनेंट राजेंद्र सिंह, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से लेफ्टिनेंट विरेंद्र सिंह, बीपीआर कालेज लेफ्टिनेंट नीरज वशिष्ठ, कुरुक्षेत्र से कैप्टन वाजपेई भी मौजूद रहे।

डीसी ने ली स्थानीय स्तरीय समिति की बैठक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : उपायुक्त मुकुल कुमार की अध्यक्षता में राष्ट्रीय न्यास अधिनियम 1999 के तहत गठित की गई। जिला स्तरीय स्थानीय समिति की एक बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त कार्यालय में आयोजित हुई बैठक में दिव्यांग मंदीप, ललित कुमार व मेजर के आवेदनों को रखा गया और इन सभी आवेदनों पर नियमानुसार कार्रवाई की गई। सभी को राष्ट्रीय न्यास बोर्ड के नियमानुसार न्याय दिया जाएगा, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए गए।

chat bot
आपका साथी