दूसरी डोज के लिए लगेंगे अलग काउंटर

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए किए गए प्रबंधों की आनलाइन समीक्षा की। उन्होंने दूसरी डोज के लिए अलग से काउंटर लगाने के आदेश दिए और कहा कि दूसरी डोज लगवाने वाले लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:15 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:15 PM (IST)
दूसरी डोज के लिए लगेंगे अलग काउंटर
दूसरी डोज के लिए लगेंगे अलग काउंटर

फोटो संख्या : 25

-एसीएस राजीव अरोड़ा ने कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए की समीक्षा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए किए गए प्रबंधों की आनलाइन समीक्षा की। उन्होंने दूसरी डोज के लिए अलग से काउंटर लगाने के आदेश दिए और कहा कि दूसरी डोज लगवाने वाले लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए।

इसके बाद लघु सचिवालय के एनआइसी कार्यालय में डीसी मुकुल कुमार ने अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फ्रंट लाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर के साथ-साथ प्रथम डोज लगवा चुके लोगों को दूसरी डोज लगाने पर फोकस रखना होगा। जिन लोगों को प्रथम डोज लग चुकी है उन लोगों को जल्द से जल्द दूसरी डोज लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलग से कांउटर स्थापित करे। उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रधानमंत्री केयर फंड से स्थापित किए जा रहे पीएसए आक्सीजन प्लांट, आरटीपीसीआर लैब, नए अस्पतालों के इन्फ्रास्ट्रक्चर, बच्चों के निजी अस्पतालों में बेड आक्सीजन व अन्य संसाधनों की फीडबैक लेने और तैयारियां पूरी रखने, डी-टाइप के सिलेंडर, आक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ-साथ मास्क लगाने के प्रति लोगों को जागरूक करने जैसे विषयों पर विशेष फोकस रखना है। इसके साथ ही हरियाणा प्रदेश को आने वाले एक दो साल में टीबी मुक्त प्रदेश बनाने में दिनरात कार्य करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए जिला अधिकारियों को व्यापाक प्रबंध करने के दिशा-निर्देश दिए है। उपायुक्त ने कहा कि कुरुक्षेत्र में पिहोवा, एलएनजेपी अस्पताल व शाहाबाद में प्रधानमंत्री केयर फंड के तहत पीएसए आक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के आदेश दिए और कहा कि जिला सिविल सर्जन सभी निजी अस्पतालों में आक्सीजन पूर्ति और क्षमता का सही डाटा एकत्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में बन रही आरटीपीसीआर लैब के निर्माण कार्य को भी जल्द से जल्द पूरा करवाना सुनिश्चित करें। इस दौरान पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम सोनू राम, सीएमओ डा. संत लाल वर्मा, डीडीपीओ प्रताप सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. अनुपमा, डा. रमेश सभ्रवाल, डा. संदीप अग्रवाल, डा. कृष्ण दत्त, नप ईओ बलबीर कुमार और केएल बठला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी