महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर हुई संगोष्ठी, उनके सिद्धांतों को समाज में पहुंचाने पर हुआ मंथन

सैनी समाज भवन में महात्मा ज्योतिबा फुले की 194वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इसके साथ ही संगोष्ठी आयोजित कर महात्मा फुले के विचारों को अधिक से अधिक समाज के बीच पहुंचाने पर मंथन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 07:14 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:14 AM (IST)
महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर हुई संगोष्ठी, उनके सिद्धांतों को समाज में पहुंचाने पर हुआ मंथन
महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर हुई संगोष्ठी, उनके सिद्धांतों को समाज में पहुंचाने पर हुआ मंथन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सैनी समाज भवन में महात्मा ज्योतिबा फुले की 194वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इसके साथ ही संगोष्ठी आयोजित कर महात्मा फुले के विचारों को अधिक से अधिक समाज के बीच पहुंचाने पर मंथन किया गया। समाज की ओर से प्रस्ताव पास कर केंद्र सरकार से महात्मा ज्योतिबा को भारत रत्न की उपाधि देने और शिक्षा पाठ्यक्रम में उनके जीवन को सम्मिलित कर किसी राष्ट्रीय राजमार्ग का नामकरण ज्योतिबा फुले के नाम से करने की मांग की गई।

महाराजा सैनी संस्थान और सैनी समाज सभा कुरुक्षेत्र के संयुक्त तत्वाधान में हुई आयोजन में बतौर मुख्यातिथि के तौर पर संस्थान के अध्यक्ष धर्मचंद सैनी व अध्यक्षता सभा के प्रधान गुरनाम सिंह सैनी ने की, जबकि मुख्य वक्ता के तौर पर प्रो. सुभाष सैनी ने महात्मा ज्योतिबा के जीवन व उनके विचारों बारे विस्तार से बताया।

मुख्यातिथि धर्मचंद सैनी ने कहा महात्मा ज्योतिबा जैसे महापुरुष न केवल सैनी समाज बल्कि हर समाज के आदर्श हैं। उनके विचारधारा को आगे बढ़ाने की जरूर है । प्रो. सुभाष सैनी ने कहा केवल जयंती के दिन ऐसे महापुरुषों को याद कर लेने से समाज का भला नहीं हो सकता, जब तक उनके सिद्धांतों व विचारधारा को विशेष तौर पर युवा पीढ़ी अपने जीवन में आत्मसात नहीं करेगी।

सैनी समाज सभा के प्रधान गुरनाम सिंह सैनी ने कहा महात्मा ज्योतिबा ने ताउम्र दबे-कुचले समाज को उम्र उठाने के लिए शिक्षित बनने पर बल दिया । उन्हें महिलाओं को शिक्षित बनने का अधिकार दिलाया। साथ ही अंध-विश्वास व आडंबरों का विरोध किया।

इस मौके पर पूर्व सांसद गुरदयाल सिंह सैनी, पूर्व विधायक साहब सिंह सैनी, सभा के पूर्व प्रधान बलजीत सैनी, सभा के सचिव कुशलपाल सैनी, संगठन महासचिव राजेंद्र सिंह सैनी, सैनी पब्लिक स्कूल के प्रधान सुरेशपाल सैनी, छतरपाल सैनी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी