अधिकारियों की बैठक में एसीएस ने जल सरंक्षण अभियान की रिपोर्ट ली

सिचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने वीसी पर अधिकारियों की बैठक ली और अपने-अपने विभागों के निर्धारित लक्ष्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवंबर माह में राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मिशन की समीक्षा करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:39 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:39 PM (IST)
अधिकारियों की बैठक में एसीएस ने जल सरंक्षण अभियान की रिपोर्ट ली
अधिकारियों की बैठक में एसीएस ने जल सरंक्षण अभियान की रिपोर्ट ली

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सिचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने वीसी पर अधिकारियों की बैठक ली और अपने-अपने विभागों के निर्धारित लक्ष्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवंबर माह में राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मिशन की समीक्षा करेंगे। जल शक्ति अभियान के तहत पांच बिदुओं पर मुख्यत: बल दिया जा रहा है।

जिनमें जल संरक्षण, रेन वाटर हार्वेस्टर, जल श्रोतों का नवीकरण, बोरवेल का पुर्नप्रयोग, सघन पौधारोपण और आइईसी गतिविधियां शामिल है।

एसीएस देवेंद्र सिंह ने कहा कि अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधी गतिविधियों की फोटोग्राफी, वीडियो अवश्य पोर्टल पर अपलोड करते रहें। इसके अलावा एक्सल शीट में डाटा अपडेट किया जाएं। अधिकांश जिलों में इस दिशा में अच्छा कार्य हुआ है, लेकिन इसे और बेहतरीन बनाने की जरूरत है। अधिकारी अपना टारगेट समय रहते पूरा करें। हर गांव में कृषि विभाग जल के महत्व और संरक्षण पर गोष्ठी कराएं। कृषि विज्ञान केंद्र गांवों में कृषि मेले लगाकर लोगों को जागरूक करें। आइईसी गतिविधियों के तहत पौधागिरी को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएं।

निर्धारित लक्ष्य पूरा : डीसी

डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि जल संरक्षण को लेकर उक्त सभी बिदुओं पर जिला के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। पंचायती राज विभाग द्वारा सोख्ते गड्ढे बनवाए जा रहे हैं। यह कार्य मनरेगा और स्वच्छ भारत मिशन के तहत करवाया जा रहा है। वन विभाग की ओर से उपलब्ध करवाए पौधे लगाए जा चुके है, इनमें मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन और पंचायतें शामिल हैं। सिचाई विभाग के बोरवेल की सफाई करके उन्हें वाटर रिचार्जिंग के योग्य बनाया गया।

chat bot
आपका साथी