20 से खुलेंगे पहली से तीसरी कक्षा तक के स्कूल, निदेशालय ने जारी किया पत्र

शिक्षा विभाग ने कोरोना की दूसरी लहर के बाद स्थिति सामान्य होने पर पहली से तीसरी कक्षा तक के सरकारी व निजी स्कूलों को खोलने की तैयारी कर ली है। सरकार ने 20 सितंबर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। जिला शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने से संबंधित पत्र को सभी प्राइमरी स्कूलों को भेज दिया है। ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:28 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:28 AM (IST)
20 से खुलेंगे पहली से तीसरी कक्षा तक के स्कूल, निदेशालय ने जारी किया पत्र
20 से खुलेंगे पहली से तीसरी कक्षा तक के स्कूल, निदेशालय ने जारी किया पत्र

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शिक्षा विभाग ने कोरोना की दूसरी लहर के बाद स्थिति सामान्य होने पर पहली से तीसरी कक्षा तक के सरकारी व निजी स्कूलों को खोलने की तैयारी कर ली है। सरकार ने 20 सितंबर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। जिला शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने से संबंधित पत्र को सभी प्राइमरी स्कूलों को भेज दिया है। जिले के राजकीय स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा तक 21,311 बच्चे हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने पहली से तीसरी कक्षा तक के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 20 सितंबर से खोलने का फैसला लिया है। इन स्कूलों में कक्षाओं को शिक्षा विभाग की ओर से जारी एसओपी (स्टैंडर्ट आपरेटिग प्रोसिजर) की अनुपालना करते हुए चलाया जाएगा। कोरोना महामारी के चलते लाकडाउन की अनुपालना में राज्य के स्कूलों को बंद किया गया था। छठी से बारहवीं की कक्षाओं को 23 जुलाई को शुरू किया गया था, जबकि चौथी से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाओं को एक अगस्त को खोला गया था। अब 20 सितंबर से पहली से तीसरी तक की कक्षाएं शुरू होगी। गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार माता-पिता की पूर्व अनुमति के साथ छात्र को स्कूल में आने की अनुमति होगी। स्कूल में हर छात्र के तापमान की जांच होगी। सामान्य से अधिक तापमान वाले किसी भी छात्र या आगंतुक को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आनलाइन रोजगार मेले में 488 युवाओं ने लिया भाग

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला रोजगार विभाग और यूईआइजीबी केयूके ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से आनलाइन रोजगार मेला लगाया। जिसमें जिले के 488 युवाओं ने भाग लिया। आनलाइन रोजगार मेले में छह कंपनियों ने साक्षात्कार लिया।

जिला रोजगार अधिकारी नीरज जिदल ने बताया कि रोजगार कार्यालय और यूईआइजीबी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के साथ मिलकर आनलाइन रोजगार मेला किया गया। जिसमें छह प्राइवेट एजेंसियों ने भाग लिया। इस आनलाइन रोजगार मेले में आइटीआइ को छोड़कर 10वीं, 12वीं और स्नातकोत्तर स्तर के 488 युवाओं ने भाग लिया। आनलाइन रोजगार मेला होने के कारण युवाओं कंपनियों ने टेलीफोनिक माध्यम से युवाओं के साक्षात्कार लिए गए। इसके बाद फेसिग साक्षात्कार के लिए युवाओं का चयन किया गया और कंपनियों ने युवाओं को अपने-अपने निर्धारित स्थान और समय के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि इस आनलाइन रोजगार मेले की चयन प्रक्रिया करीब एक सप्ताह बाद पूर्ण होगी। चूंकि कंपनियों ने अपने समय और स्थान पर ही साक्षात्कार का समय निश्चित किया है।

chat bot
आपका साथी