प्रिसिपल और शिक्षकों को पीटीएम पर रखना होगा विशेष फोकस : अखिल

स्कूल प्रिसिपल और शिक्षकों को अध्यापक-अभिभावक बैठक (पीटीएम) पर विशेष फोकस रखना होगा। इस पीटीएम के माध्यम से अभिभावकों को उनके बच्चों की रिपोर्ट कार्ड के बारे में नियमित रूप से चर्चा की जाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:43 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:43 AM (IST)
प्रिसिपल और शिक्षकों को पीटीएम पर रखना होगा विशेष फोकस : अखिल
प्रिसिपल और शिक्षकों को पीटीएम पर रखना होगा विशेष फोकस : अखिल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : स्कूल प्रिसिपल और शिक्षकों को अध्यापक-अभिभावक बैठक (पीटीएम) पर विशेष फोकस रखना होगा। इस पीटीएम के माध्यम से अभिभावकों को उनके बच्चों की रिपोर्ट कार्ड के बारे में नियमित रूप से चर्चा की जाए। इससे विद्यार्थियों की प्रगति में सुधार लाया जा सके। वहीं शिक्षकों और विद्यार्थियों की हाजिरी को भी सुनिश्चित किया जाए। यह बात एडीसी अखिल पिलानी ने लघु सचिवालय के सभागार में सक्षम स्कोर कार्ड की समीक्षा को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

एडीसी अखिल पिलानी ने जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अविनाश मिश्रा, डाइट प्राचार्या नमिता कौशिक, जिला परियोजना संयोजक विनोद कौशिक व सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से सक्षम स्कोर कार्ड के विषय पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि ई-विद्यालय व अवसर एप पर शिक्षकों और विद्यार्थियों की हाजिरी को सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा सभी अधिकारियों से विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा (एसएटी) पर भी चर्चा की है। उन्होंने कहा कि एसएटी में 75 फीसदी से अधिक पाने वाले विद्यार्थियों का स्कोर बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया जाए। सभी शिक्षकों को निष्ठा का प्रशिक्षण दिया जाए। इसके लिए शिक्षकों का पंजीकरण निष्ठा के लिए बढ़ाया जाए। सभी मिलकर इस कार्य को करेंगे तो निश्चित ही लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकेगी। इस समय कुरुक्षेत्र 69 फीसदी स्कोर लेकर प्रदेश में सातवें नंबर पर है। इसमें सुधार लाने के लिए मासिक समीक्षा बैठक पर भी विशेष फोकस किया जाए।

समय पर वेतन न मिलने पर कर्मचारियों में रोष

कुरुक्षेत्र (विज्ञप्ति) : हरियाणा रोडवेज संयुक्त कर्मचारी संघ की बैठक जिला प्रधान गगनदीप सिंह ढिल्लो की अध्यक्षता में हुई। जिसमें डिपो में कार्यरत न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) के तहत सभी कर्मचारियों का वेतन न आने पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक के बाद कर्मचारी वेतन न मिलने को लेकर महाप्रबंधक से मिले।

संघ के डिपो प्रधान गगनदीप सिंह ढिल्लो ने बताया कि वर्ष 2003 के बाद से डिपो में लगे सभी कर्मचारी न्यू पेंशन स्कीम के अंतर्गत आते हैं। जिन्हें सितंबर माह का वेतन अभी 13 दिन बीत जाने के बाद नहीं मिला। एनपीएस से अलग अन्य कर्मचारियों को वेतन पहले दिया जा चुका है। डिपो में सभी कर्मचारी एक साथ काम करते है तो सभी का वेतन एक साथ आना चाहिए। डिपो प्रधान ने कहा कि सिर्फ कुरुक्षेत्र डिपो में ही ऐसा हो रहा है। जहां पर आधा माह बीतने के बाद वेतन उन्हें मिलता है। जिससे कर्मचारियों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर महाप्रबंधक अशोक मुंजाल का कहना है कि कर्मचारियों के वेतन संबंधी सभी त्रुटियां दूर करवा दी गई है। दो-चार दिनों के अंदर सभी कर्मचारियों को अपना वेतन मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी