सरस्वती नदी पर सरस्वती जलाशय से खत्म होगी डार्क जोन की समस्या : धुम्मन

हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच ने कहा कि गांव मुकुरपुर में सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड की तरफ से सरस्वती जलाशय का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण से मुकुरपुर क्षेत्र के डार्क जोन की समस्या का भी समाधान होगा और इस क्षेत्र के भूजल में भी इजाफा होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:13 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:13 AM (IST)
सरस्वती नदी पर सरस्वती जलाशय से खत्म होगी डार्क जोन की समस्या : धुम्मन
सरस्वती नदी पर सरस्वती जलाशय से खत्म होगी डार्क जोन की समस्या : धुम्मन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच ने कहा कि गांव मुकुरपुर में सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड की तरफ से सरस्वती जलाशय का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण से मुकुरपुर क्षेत्र के डार्क जोन की समस्या का भी समाधान होगा और इस क्षेत्र के भूजल में भी इजाफा होगा। उपाध्यक्ष रविवार को गांव मुकुरपुर में सरस्वती नदी क्षेत्र के दौरे के उपरांत ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।

उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच ने सरस्वती नदी के किनारे कई क्षेत्रों का दौरा किया और वहां पर किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि पिपली खंड के गांव मुकुरपुर में सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड की की तरफ से सरस्वती जलाशय का निर्माण किया जाएगा। जिससे इस क्षेत्र की डार्क जोन की समस्या को भी दूर किया जा सकेगा। इस गांव में सरस्वती के नदी के तट पर घाटों का निर्माण किया जाएगा और मंदिर का नवीनीकरण भी किया जाएगा। इसके साथ-साथ इन जलाशयों को पर्यटन की ²ष्टि से भी विकसित किया जाएगा और जलाशयों के चारों तरफ इसके लिए सुंदर पेड-पौधे भी लगाए जाएंगे व इन पर घाटों का निर्माण भी किया जाएगा। इन जलाशय के निर्माण से बरसात के पानी को उसमें एकत्रित करके उस पानी का सही इस्तेमाल किया जा सकेगा और क्षेत्र को डार्क जोन से निजात दिलवाने में भी मदद मिल सकेगी। इस मौके पर पूर्व सरपंच धर्मबीर, सरपंच मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, सतप्रकाश सैनी, प्रदीप कुंद्रा, मानक सिंह मनचंदा, नरेंद्र शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी