आरपीएफ ने 139 और 182 के बारे में यात्रियों को किया जागरूक

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने थाना प्रभारी विनीत गौतम के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन परिसर में जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें महिला पुलिसकर्मियों ने यात्रियों को टोल फ्री नंबर 182 के बारे में जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:08 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:08 AM (IST)
आरपीएफ ने 139 और 182 के बारे में यात्रियों को किया जागरूक
आरपीएफ ने 139 और 182 के बारे में यात्रियों को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने थाना प्रभारी विनीत गौतम के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन परिसर में जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें महिला पुलिसकर्मियों ने यात्रियों को टोल फ्री नंबर 182 के बारे में जागरूक किया।

आरपीएफ थाना प्रभारी विनीत गौतम ने बताया कि रेल यात्रा के दौरान किसी प्रकार की समस्या खड़ी होने पर यात्री तत्काल इसकी जानकारी रेलवे अधिकारियों को दे सकें, इसके लिए रेलवे ने ट्रेनों में यात्रा कर रहे यात्रियों को टोल फ्री नंबर 139 के बारे में जागरूक करना शुरू किया है। इसके अलावा रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से रेल यात्रियों खासकर महिला यात्रियों को टोल फ्री नंबर 182 के बारे में भी जानकारी दी जा रही है, ताकि वे रेल यात्रा के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने की स्थिति में तत्काल इसकी जानकारी रेलवे पुलिस व जीआरपी को दे सकें। इस मौके पर आरपीएफ से एसआइ सुमन इका, मीरा, पिकी सैनी व जीआरपी से एचसी आशु मौजूद रही।

मुख्यालय के निर्देश पर कर रहे जागरूक

आरपीएफ एसआइ सुमन इका ने बताया कि ट्रेनों में यात्रा करने वाले बहुत कम यात्रियों को ही टोल फ्री नंबर 139 और 182 के बारे में जानकारी है। ऐसे में आरपीएफ मुख्यालय के निर्देश पर यात्रियों को इन दोनों टोल फ्री नंबरों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कोई भी यात्री 139 नंबर पर डायल करके ट्रेनों के आने-जाने की जानकारी के साथ ही ट्रेनों के भीतर साफ-सफाई व बिजली से जुड़ी समस्याओं के बारे में जानकारी दे सकता है। वहीं यदि रेल यात्रा के दौरान किसी यात्री को पुलिस के मदद की जरूरत है तो 182 नंबर पर डायल करके आरपीएफ व जीआरपी की मदद कर सकता है ले सकता है। यात्रियों को कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय व सावधानियों के बारे में भी बताया।

chat bot
आपका साथी