रेलवे स्टेशन पर जागरूकता अभियान में जुटी आरपीएफ

कोरोना के मामलों में फिर से बढ़ोतरी को देखते हुए आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र पर कोविड-19 के प्रति जागरूकता अभियान में जुट गई है। आरपीएफ एक तरफ ट्रेनों व रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर यात्री व रेल संपत्ति की सुरक्षा में खड़ी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:09 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:09 AM (IST)
रेलवे स्टेशन पर जागरूकता अभियान में जुटी आरपीएफ
रेलवे स्टेशन पर जागरूकता अभियान में जुटी आरपीएफ

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोरोना के मामलों में फिर से बढ़ोतरी को देखते हुए आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र पर कोविड-19 के प्रति जागरूकता अभियान में जुट गई है। आरपीएफ एक तरफ ट्रेनों व रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर यात्री व रेल संपत्ति की सुरक्षा में खड़ी है। वहीं दूसरी तरफ रेल यात्रियों को कोविड-19 के खिलाफ जागरूक करने व कोरोना के खिलाफ डटकर मुकाबला करने के लिए जागरूक कर रही है और सरकार व रेल प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करने की हिदायत भी दे रही है।

डाक्टरी टीम के बाद आरपीएफ ने संभाला थर्मल स्कैनर

कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर डाक्टरी टीम हटाई जाने के बाद डाक्टरी टीम का कार्य भी आरपीएफ कर्मियों ने संभाला हुआ है। अब आरपीएफ कर्मी ही रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर आने व जाने वाले प्रत्येक यात्री का थर्मल स्कैनर से शरीर का तापमान चेक कर रही है। जिस किसी भी यात्री का तापमान अधिक मिल रहा है, उसे रेलवे स्टेशन पर एंट्री नहीं दी जा रही है। वहीं उसे जांच के लिए सिविल अस्पताल भेजा जा रहा है। जिससे अन्य यात्री सुरक्षित रह सकें। महिला अधिकारी भी कंधे से कंधा मिलाकर कर रही जागरूक

रेलवे स्टेशन के पांचों प्लेटफार्म, ट्रेनों में आरपीएफ महिला अधिकारी व कर्मचारी अन्य स्टाफ के साथ जागरूकता अभियान में कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। जागरूकता अभियान में प्लेटफार्म व ट्रेनों में यात्रियों को कोविड-19 की दूसरी लहर के बारे में जानकारी दी जा रही है। जिसे हम हैंडवाश, सैनिटाइजर, साबुन, दस्ताने व फेस मास्क का प्रयोग कर और शारीरिक दूरी रखकर इससे बचा जा सकता है। रेलवे सुरक्षा बल की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर निरंतर यात्रियों में लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसमें महिला कर्मी भी प्लेटफार्म पर जागरूक कर रही है।

विनीत गौतम, थाना प्रभारी, आरपीएफ, कुरुक्षेत्र।

chat bot
आपका साथी