जीआइएस लैब से होगी रोड, सीवरेज, पाइप लाइन की प्लानिग और ई-गिरदावरी

डीसी मुकुल कुमार ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में जियोग्राफिक इंफोर्मेशन सिस्टम (जीआइएस) लैब के डाटा को अपडेट करने के विषय को लेकर अधिकारियों की बैठक ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:34 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:34 AM (IST)
जीआइएस लैब से होगी रोड, सीवरेज, पाइप लाइन की प्लानिग और ई-गिरदावरी
जीआइएस लैब से होगी रोड, सीवरेज, पाइप लाइन की प्लानिग और ई-गिरदावरी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : डीसी मुकुल कुमार ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में जियोग्राफिक इंफोर्मेशन सिस्टम (जीआइएस) लैब के डाटा को अपडेट करने के विषय को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले की भावी योजनाओं को समय पर और सही तरीके से धरातल पर अमलीजामा पहनाने के लिए सभी संबंधित विभागों को अपने विभाग का डाटा जीआइएस पर अपडेट करना होगा। इस डाटा को जल्द से जल्द अपडेट करने के बाद भावी योजनाओं को लागू करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने तमाम विभागों के अधिकारियों से जीआइएस लैब में डाटा को अपडेट करने से संबंधित फीडबैक रिपोर्ट ली। सहायक वैज्ञानिक रितेश कुमार ने पावर प्रेजेंटेशन के जरिए जीआइएस लैब के उद्देश्य और मुख्य एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त ने कहा कि फ्यूचर प्लानिग के लिए लघु सचिवालय में हरसेक द्वारा जीआइएस लैब स्थापित की गई है। लैब द्वारा जिले में हर प्रकार के प्रोजेक्ट, जिनमें सीवरेज, रोड, पाइप लाइन से संबंधित प्लानिग करने के लिए अलग से सर्वे करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके माध्यम से ई-गिरदावरी भी की जा सकेगी। इस लैब में जिले का पूरा भौगोलिक डाटा फीड होगा और रोजाना सेटेलाइट से होने वाली मानिटरिग लैब में सेव होती रहेगी। इससे यह भी पता लग सकेगा की जिले में कितनी भूमि पर खेती होती है और कितनी भूमि खाली पड़ी है, कितनी भूमि पर मकान, उद्योग व सरकारी कार्यालय बने हुए हैं। यह लैब लघु सचिवालय में स्थापित की गई है। बैठक में एसडीएम कपिल शर्मा, जिप सीइओ सतबीर सिंह कुंडू मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी