सड़क दुर्घटनाओं को गंभीरता से लेना चाहिए, ज्यादातर हादसे लापरवाही का कारण

जिला यातायात समन्वयक एसआइ नरेश कुमार ने जिला रेडक्रास सोसाइटी में ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा के कोर्स के लिए प्रशिक्षणार्थियों को यातायात के नियमों का पाठ पढ़ाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 05:22 AM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 05:22 AM (IST)
सड़क दुर्घटनाओं को गंभीरता से लेना चाहिए, ज्यादातर हादसे लापरवाही का कारण
सड़क दुर्घटनाओं को गंभीरता से लेना चाहिए, ज्यादातर हादसे लापरवाही का कारण

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला यातायात समन्वयक एसआइ नरेश कुमार ने जिला रेडक्रास सोसाइटी में ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा के कोर्स के लिए प्रशिक्षणार्थियों को यातायात के नियमों का पाठ पढ़ाया।

उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना को गंभीरता से लेना चाहिए। अधिकतर मौतें लापरवाही के ही कारण होती हैं। सड़क दुर्घटनाओं के कई कारण हो सकते हैं। लोग यातायात निर्देशों और नियमों का पालन नहीं करते हैं। इसलिए इसका परिणाम गंभीर चोटों और मौतों के रूप में सामने आता है। हम आम तौर पर उन लोगों को देख सकते हैं जो ट्रैफिक सिग्नल तोड़ते हैं, नशे में गाड़ी चलाते हैं, सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं। हर व्यक्ति सड़क का उपयोग करता है। सड़कों पर सुरक्षा के लिए सख्त नियमों और कानूनों की जरूरत है। ड्राइविग या वाहन का उपयोग करते समय प्रत्येक व्यक्ति को निर्देश और नियमों का पालन करना चाहिए। इन दिनों युवाओं के बीच तेज गति की बाइक का क्रेज बढ़ रहा है, इसलिए उन्हें नियमों का पालन करते हुए हेलमेट पहनना और गति सीमा पर अंकुश रखना होगा। कार का उपयोग करते समय हमेशा सीट बेल्ट का इस्तेमाल करें और निर्धारित गति सीमा का पालन करना चाहिए। हमारा जीवन हमारे हाथों में है, इसलिए सड़क का उपयोग करते समय नियम और उचित निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। इस मौके पर रेडक्रास सोसाइटी से ओमप्रकाश, हरि सिंह, अजय शर्मा, नरेश कुमार व रीना मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी