चावल की नई पालिसी पर जताया रोष, राइस मिलर्स नहीं करेंगे धान की खरीद

चावल नीति के नियमों में बदलाव कर नई पालिसी लागू करने पर राइस मिलर्स ने रोष जताया है। शाहाबाद के राइस मिलर्स ने इसी रोष स्वरूप वीरवार को बैठक कर नई नीति के अनुसार धान खरीद का कार्य न करने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:12 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:12 PM (IST)
चावल की नई पालिसी पर जताया रोष, राइस मिलर्स नहीं करेंगे धान की खरीद
चावल की नई पालिसी पर जताया रोष, राइस मिलर्स नहीं करेंगे धान की खरीद

संवाद सहयोगी, शाहाबाद : चावल नीति के नियमों में बदलाव कर नई पालिसी लागू करने पर राइस मिलर्स ने रोष जताया है। शाहाबाद के राइस मिलर्स ने इसी रोष स्वरूप वीरवार को बैठक कर नई नीति के अनुसार धान खरीद का कार्य न करने का फैसला लिया है।

शाहाबाद राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रधान सुमित अग्रवाल ने बताया कि इसी रोष स्वरूप अभी तक किसी भी मिलर्स ने न तो अपना पंजीकरण करवाया है और न ही एग्रीमेंट किया है। उन्होंने कहा कि बैठक में फैसला लिया गया है कि इस पालिसी पर कोई भी मिलर्स काम नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि राइस मिलर्स को धान की कुटाई करते समय टुकड़े के रूप में बदले चावल की दर 25 से घटाकर 20 फीसद कर दी गई है, जबकि व्यापारी इसे 35 फीसद तक करने की मांग कर रहे थे। पिछले कई सालों से बाजार में हाइब्रिड बीज आ रहे हैं जिनकी पैदावार अधिक है। इनमें से चावल निकालते समय टुकड़ा ज्यादा निकलता है। इसके अलावा सरकार ने 17 फीसद नमी का धान खरीदने के निर्देश पिछली बार जारी किए थे लेकिन इस बार उन्हें भी घटाकर 16 फीसद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि खरीद के समय सरकार व्यापारियों पर दबाव बनाकर उन्हें मजबूर करती है और बाद में डैमेज व डिस्कलर के नाम पर उनके पैसे से कटौती कर ली जाती है। उन्होंने कहा कि डैमेज और डिस्कलर की दर भी घटाकर तीन से दो फीसद कर दी गई है।

बैठक में उठाया सवाल

बैठक में राइस मिलर्स ने सवाल उठाया कि खरीद होने के बाद अधिकारी फिजीकल वैरिफिकेशन का बहाना बनाकर व्यापारी को चोर साबित करने की कोशिश करते हैं। अगर सरकार ने व्यापारियों की मांगे नहीं मानी तो चावल व्यापारी इस बार खरीद में सरकार का कोई सहयोग नहीं करेंगे। इस अवसर पर मोहन बंसल, अक्षय कक्कड़, सुयश, नवीन गाबा, रविश सिगला, शुभम गर्ग, मन्नू वधवा व सुमित अधलखा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी