प्रतिस्पर्धा के दौर में शोध में गुणवत्ता लाए शोधार्थी : चौधरी

कुरुक्षेत्र कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. मंजुला चौधरी ने कहा कि शोधार्थियों को शोध में गुणवत्ता लानी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 08:47 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 08:47 PM (IST)
प्रतिस्पर्धा के दौर में शोध में गुणवत्ता लाए शोधार्थी : चौधरी
प्रतिस्पर्धा के दौर में शोध में गुणवत्ता लाए शोधार्थी : चौधरी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. मंजुला चौधरी ने कहा कि शोधार्थियों को अपने शोध में गुणवत्ता लानी चाहिए। आने वाला समय प्रतिस्पर्धा का है ऐसे में उन्हें उच्च गुणवत्ता के शोध को बढ़ावा देना होगा। वह सोमवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कामर्स विभाग एवं यूजी के मानव संसाधन विकास केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय शोध संवाद कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि इसके लिए नए-नए शोध विषयों का चुनाव अतिआवश्यक है और शोधार्थियों को समाज से जुड़कर उसकी समस्याओं के समाधान खोजने चाहिएं। यूजी मानव संसाधन विकास केंद्र की निदेशिक प्रो. नीरा वर्मा ने प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कार्यशाला के बारे में जानकारी दी। कामर्स विभागाध्यक्ष प्रो. तेजेंद्र शर्मा ने कार्यशाला की प्रस्तावना रखते हुए बताया कि उच्च गुणवत्ता वाली शोध के लिए शोधार्थियों को उचित मागदर्शन, प्रेरणा एवं प्रशिक्षण देने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में विभाग की ओर से कार्यशालाओं की श्रृंखलाओं का आयोजन किया जाएगा, ताकि शोध के क्षेत्र में नए मुकाम हासिल किया जा सकें।

कार्यशाला के प्रथम सत्र में एएमआइटीवाइ विश्वविद्यालय के डा. सुमित नरूला ने क्लोन तथा नकली जर्नल्स को पहचानने के गुर बताए। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में शोधार्थियों को अपने शोध प्रकाशन के लिए इन जर्नल्स में नहीं भेजने चाहिए। द्वितीय सत्र में फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज दिल्ली विश्वविद्यालय के डा. एचके डांगी ने लिटरेचर रिव्यू की विधि का विस्तार से प्रशिक्षण दिया। पांच दिवसीय इस कार्यशाला में 56 शोधार्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया। इस अवसर पर प्रो. महाबीर नरवाल, प्रो. सुभाष, डा. रश्मि चौधरी, जसविद्र, तान्या, लॉरेल पसरीचा, आस्था खेड़ा व आफसा प्रवीन मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी