अचीवटमेंट सर्वे में विद्यालय मुखिया को सुबह 7:30 बजे रिपोर्ट करें एफआइ : दिव्या

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद नई शिक्षा नीति में बदलाव को लेकर 12 नवंबर को जिले में चयनित 174 स्कूलों में नेशनल अचीवमेंट सर्वें (एनएएस) की परीक्षा आयोजित कराएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 06:47 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 06:47 PM (IST)
अचीवटमेंट सर्वे में विद्यालय मुखिया को सुबह 7:30 बजे रिपोर्ट करें एफआइ : दिव्या
अचीवटमेंट सर्वे में विद्यालय मुखिया को सुबह 7:30 बजे रिपोर्ट करें एफआइ : दिव्या

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद नई शिक्षा नीति में बदलाव को लेकर 12 नवंबर को जिले में चयनित 174 स्कूलों में नेशनल अचीवमेंट सर्वें (एनएएस) की परीक्षा आयोजित कराएगा। जिसे सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए जिलेभर में शिक्षा विभाग ने 206 फील्ड इनविजिलेटर (एफआइ) नियुक्त किए गए है। एफआइ को उनकी कार्यप्रणाली समझाने के लिए सोमवार को केशव सदन में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। मास्टर ट्रेनर डाइट पलवल से प्रो. दिव्या व प्रो. सुषमा ने शिरकत की और सभागार में मौजूद सभी एफआइ को उनकी कार्यप्रणाली के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

प्रो. दिव्या ने बताया कि परीक्षा वाले दिन यानी 12 नवंबर को परीक्षा के चयनित सभी फील्ड इनविजिलेटर को अपने-अपने स्कूल में सुबह साढ़े सात बजे पहुंचकर स्कूल मुखिया को रिपोर्ट करनी होगी। सुबह साढ़े आठ बजे तक पूरे परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करना होगा। सुबह साढ़े नौ बजे तक पर्यवेक्षक की सहायता से विद्यार्थियों को चयन कर परीक्षा कक्षा में डेस्क पर विभाग की ओर आए स्टीकर लगाने है। जिससे विद्यार्थी उसी बैंच पर बैठ कर परीक्षा दे सकें। इसके बाद सुबह 10:20 बजे तक कंट्रोल शीट के अनुसार प्रश्न पत्रों की तैयारी रखना और इसकी पूरी जानकारी विद्यार्थियों को देनी होगी। सुबह साढ़े दस बजे परीक्षा आरंभ करनी है। इसमें कक्षा तीसरी व पांचवीं की उत्तर पुस्तिका 12 बजे और कक्षा आठवीं व दसवीं के विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका 12:30 से लेकर 12:45 बजे तक संपन्न कराकर वापस लेनी है। सभी नंबर वाइज शीट एकत्रित कर विभाग का जमा करानी है। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा के बीच परीक्षा से संबंधित फोटो न लें। कार्यशाला में नोडल अधिकारी एवं एपीसी डा. कृष्णा कुमारी, एपीसी सतबीर कौशिक व डीएमएस शिवचरण गुप्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी