सीबीएसई 12वीं में छाए होनहार, पिछली बार से बेहतर रहा परिणाम

सीबीएसई की 12वीं में होनहार बिना परीक्षा दिए ही छा गए। जिले के सभी 5500 विद्यार्थियों ने 12वीं पास की। यह परिणाम सौ फीसद रहा। यह गत वर्ष से बेहतर रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:39 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:39 AM (IST)
सीबीएसई 12वीं में छाए होनहार, पिछली बार से बेहतर रहा परिणाम
सीबीएसई 12वीं में छाए होनहार, पिछली बार से बेहतर रहा परिणाम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सीबीएसई की 12वीं में होनहार बिना परीक्षा दिए ही छा गए। जिले के सभी 5500 विद्यार्थियों ने 12वीं पास की। यह परिणाम सौ फीसद रहा। यह गत वर्ष से बेहतर रहा। हालांकि टापर बच्चों को अंक में इतना सुधार नहीं रहा। सीबीएसई के पेट्रन में विद्यार्थियों को सामान्य अंक मिले। कुछ विद्यार्थी हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों को देखकर काफी अंकों की उम्मीद लगाए बैठे थे। ऐसे विद्यार्थियों की उम्मीद सीबीएसई के पेट्रन में धूमिल हो गई। विज्डम व‌र्ल्ड स्कूल की माल्विका ने साइंस में 99.6 , इसी स्कूल की नंदिता ने 99.4 सुजन 99.2 अंक प्राप्त कर जिले में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया। इनके अलावा मेडिकल में वंशिका ने 98.6, नान मेडिकल सुखप्रीत ने 98.4, कामर्स में मनसा ने 98.6 और आ‌र्ट्स में चैतन्य ने 98.6 फीसद अंक लेकर अपना नाम रोशन किया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पहली बार बिना बोर्ड की परीक्षा लिए अपना 12वीं का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को दोपहर बाद दो बजे घोषित किया। परिणाम घोषित होने से पूर्व ही बच्चे इंटरनेट पर बोर्ड की साइट पर अपना परिणाम जानने का इंतजार करते रहे और जैसे ही परीक्षा परिणाम साइट पर अपलोड किया गया, वैसे-वैसे बच्चों व उनके स्वजनों ने परिणाम देखना शुरू कर दिया। इस तरह घरों में जश्न का माहौल बनता चला गया। हालांकि टापर रहे मेधावी विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों ने बोर्ड परीक्षाएं ना होने का दुख प्रकट किया। सभी टापर्स को इससे अधिक अंक आने की उम्मीद थी। जिला कुरुक्षेत्र में 43 स्कूलों के साढ़े पांच हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। जिसमें पहली बार सभी विद्यार्थी पास हुए।

फोटो- 43 डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र वंशिका ने मेडिकल में 98.6 फीसदी अंक प्राप्त करके जिले में टाप किया। पिता डा. राजीव प्रोफेसर है और मां शिवाली कोहली डीएवी स्कूल शिक्षक है। छात्रा वंशिका ने बताया कि वह डाक्टर बनना चाहती है। डाक्टर बनने के लिए वह आकाश एकेडमी में पिछले चार साल से तैयारी कर रही है।

फोटो- 44 उम्मीद के अनुरूप आए अंक

डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र सुखप्रीत सिंह ने नान मेडिकल में 98.4 फीसदी अंक प्राप्त करके जिले में टाप किया। पिता मनजीत सिंह पेपर मिल में मैनेजर है और रविद्र कौर सीए है। छात्र सुखप्रीत सिंह ने बताया कि वह सिविल इंजीनियर बनना चाहता है। कोविड-19 के कारण बिना बोर्ड परीक्षा दिए ही परिणाम घोषित किया गया। लेकिन उन्हें जितनी उम्मीद थी। उतने अंक उनके आए है। फोटो- 45

सीए बनने है सपना अग्रसेन पब्लिक स्कूल की छात्रा मनसा सिगला ने कामर्स में 98.6 फीसदी अंक प्राप्त करके जिले में टाप किया। पिता पंकज सिगला एलआइसी में कार्यरत है और मां रुचिका सिगला अग्रसेन स्कूल में ही शिक्षिका है। छात्रा मनसा ने बताया कि वह सीए बनना चाहती है। इसके लिए अभी से वह प्रयासरत है। बोर्ड ने कोविड-19 के चलते बोर्ड परीक्षाएं नहीं ली। अगर परीक्षाएं होती तो उसके अंक 99 प्लस आते।

फोटो- 46 आइएएस बनने का है सपना

गीता निकेतन आवासीय विद्यालय के छात्र चैतन्य ने आ‌र्ट्स में 98.6 फीसदी अंक प्राप्त करके जिले में टाप किया। पिता डा. श्याम शर्मा डाक्टर है और मां चंद्रिका शर्मा राजकीय विद्यालय उदारसी में अंग्रेजी की शिक्षिका है। चैतन्य ने बताया कि उसका आइएएस बनने का सपना है। अबकी बार बेशक वे बिना बोर्ड परीक्षा दिए ही टापर रहे है। लेकिन उन्हें उम्मीद इससे बेहतर की थी। अगर परीक्षाएं होती तो निश्चित रूप से बेहतर अंक आते। 2019 और 2020 के परीक्षा परिणाम

साइड 2019 2020 मेडिकल 97.6 98.6

नान मेडकिल 98 98.4 कामर्स 96.6 98.6

आ‌र्ट्स 98.6 98.6 :::::::::::::::

सीबीएसई ने 30-30-40 के फार्मूले के आधार पर 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया है। इसके साथ ही स्कूल का पिछले सालों का परिणाम को प्रमुखता देखा है। अबकी बार बिना परीक्षा दिए ही विद्यार्थी पास हुए है। पिछली बार से अबकी बार मात्र एक फीसदी परिणाम बेहतर हुआ है। गीतिका जसूजा, को-आर्डिनेटर, सीबीएसई, कुरुक्षेत्र।

chat bot
आपका साथी