प्रधान सचिव ने योजनाओं की समीक्षा की, श्रीकृष्णा सर्किट के प्रोजेक्ट की रिपोर्ट मांगी

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र हरियाणा वन एवं वन्य जीव विभाग की प्रधान सचिव जी अनुपमा ने शुक्रवा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 07:52 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 07:52 AM (IST)
प्रधान सचिव ने योजनाओं की समीक्षा की, श्रीकृष्णा सर्किट के प्रोजेक्ट की रिपोर्ट मांगी
प्रधान सचिव ने योजनाओं की समीक्षा की, श्रीकृष्णा सर्किट के प्रोजेक्ट की रिपोर्ट मांगी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा वन एवं वन्य जीव विभाग की प्रधान सचिव जी अनुपमा ने शुक्रवार को देर सायं चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस पर विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। डीसी मुकुल कुमार ने सीएम विडो, विभिन्न प्रोजेक्ट, ई-गर्वनेंस, परिवार पहचान पत्र, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विषयों की रिपोर्ट रखी। प्रधान सचिव ने श्रीकृष्णा सर्किट की रिपोर्ट भी मांगी। यह पहली बार हुआ है तक किसी अधिकारी ने श्रीकृष्णा सर्किट के अंतर्गत चल रहे कार्यों की रिपोर्ट इस बैठक में मांगी है।

उन्होंने साफ कहा कि धार्मिक नगरी कुरुक्षेत्र की महत्ता को देखते हुए श्रीकृष्णा सर्किट के तहत तीर्थो और स्थलों को विकसित करने की रिपोर्ट भी रखी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी टीकाकरण अभियान के तहत 100 फीसदी लक्ष्य को पूरा किया जाएं। कोविड-19 के होम आइसोलेट मरीजों की रिपोर्ट एसडीएम को दी जाएं। इनकी निगरानी नियमित रूप से की जाएं। कानून एवं व्यवस्था का गंभीरता के साथ पालन किया जाएं। एसपी हिमांशु गर्ग ने बताया कि कानून एवं व्यवस्था के लिए 23 चिता राइडर और नौ पीसीआर से पैनी निगाहें रखी जा रही है। 2020 में पॉक्सो एक्ट के 19 मामले दर्ज किए हैं। हत्या के 31 में से 29 मामलों को ट्रेस कर दिया है। डैकेती के सात में से पांच और चोरी के चारों मामलों को ट्रेस कर दिया है।

योजनाओं की रखी रिपोर्ट

एडीसी महावीर सिंह ने बताया कि जिले में 2.31 लाख लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाए जा चुके हैं। यह कार्य 87 फीसद पूरा कर लिया है। जिला परिषद के सीईओ अश्विनी मलिक ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रे वाटर मैनेजमेंट में 31 से 30 कार्यों को पूरा कर लिया है। लिक्विेड वेस्ट प्रबंधन के तहत 44 में से 38 प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया है। सीटीएम निशा यादव ने बताया कि सरल पोर्टल पर 1435 में से 1294 समस्याओं का समाधान कर दिया है। सीएम विडो पर 23 नई शिकायत आई हैं। कृषि विभाग के डीडीए डा. प्रदीप मिल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताया। डीआरओ डा. चांदीराम चौधरी ने ई-गिरदावरी सहित राजस्व विभाग की रिपोर्ट प्रस्तुत की। जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कोविड-19, टीकाकरण, जन्म व मृत्यु प्रमाण सहित स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट रखी।

chat bot
आपका साथी