544 दिनों बाद खुली प्राथमिक पाठशाला , पहले दिन 68 फीसद रही हाजिरी

ोरोना महामारी की पहली लहर में बंद हुई प्राथमिक पाठशालाएं 544 दिनों के बाद सोमवार को खुल गई। कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार सभी नन्हे विद्यार्थी मास्क लगाकर और अभिभावकों के अनुमति पत्र के साथ पढ़ने के लिए स्कूल पहुंचे। अध्यापकों ने नन्हे विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:46 PM (IST)
544 दिनों बाद खुली प्राथमिक पाठशाला , पहले दिन 68 फीसद रही हाजिरी
544 दिनों बाद खुली प्राथमिक पाठशाला , पहले दिन 68 फीसद रही हाजिरी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोरोना महामारी की पहली लहर में बंद हुई प्राथमिक पाठशालाएं 544 दिनों के बाद सोमवार को खुल गई। कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार सभी नन्हे विद्यार्थी मास्क लगाकर और अभिभावकों के अनुमति पत्र के साथ पढ़ने के लिए स्कूल पहुंचे। अध्यापकों ने नन्हे विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत किया। पहले दिन जिलेभर के 491 राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में 68 फीसद विद्यार्थी पहुंचे। वहीं बड़ी कक्षाओं में पहले दिन मात्र 50 फीसद विद्यार्थी ही स्कूलों में पहुंचे थे, यानी नन्हे बच्चे बड़े विद्यार्थियों से अपने स्कूलों में 18 फीसद अधिक पहुंचे।

स्कूलों में सोमवार सुबह घर से लेकर स्कूल तक का माहौल बदला-बदला नजर आया। अभिभावक सामान्य दिनों से पहले उठे और बच्चों को तैयार करने लगे। पहले दिन ही अधिकतर बच्चे निर्धारित समय पर पहुंचे। स्कूल में शारीरिक तापमान जांचने के बाद बच्चों को दाखिल होने दिया। बच्चों में पहले दिन ही स्कूल को लेकर उत्साह नजर आया। सुबह नौ से 12 बजे तक कक्षाएं लगी।

खंड शिक्षा अधिकारी थानेसर संतोष शर्मा ने बताया कि सभी पाठशालाओं में थर्मल स्कैनर व आक्सीमीटर उपलब्ध करवा दिए गए थे। पाठशाला में आने वाले प्रत्येक विद्यार्थी के हाथ सैनिटाइज करवाने के बाद थर्मल स्कैनर से तापमान चेक किया गया और आक्सीमीटर से आक्सीजन लेवल चेक कर उसे नोट किया गया। जिसे विभाग के पोर्टल पर अपडेट किया गया।

अगले सप्ताह तक बढे़गी संख्या

राजकीय प्राथमिक पाठशाला देवीदासपुरा के मुखिया राजपाल कालड़ा ने बताया कि पहले दिन 68 फीसद बच्चे पढ़ने के लिए स्कूलों में पहुंचे हैं, जो काबिले तारीफ है। चूंकि बड़े बच्चे समझदार होने के बावजूद पहले दिन उनकी संख्या 50 फीसद पर ही रही थी। नन्हे बच्चों ने बड़ो से 18 फीसद अधिक संख्या में पहुंचकर रिकार्ड बनाया है। अब बड़ी कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या 70 फीसद से अधिक है।

खंड के अनुसार स्कूल

खंड संख्या रा.प्रा.स्कूल

बाबैन 50

लाडवा 69

पिहोवा 116

शाहाबाद 110

थानेसर 146

कुल 491 वर्जन :

विद्यालय शिक्षा निदेशालय के आदेश पर सोमवार से सभी प्राथमिक पाठशालाएं पहली से तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खुली गई। पहले दिन 68 फीसद बच्चे पाठशाला पहुंचे।

सतनाम सिंह भट्टी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी