लागत बढ़ी तो आसमान छूने लगे कीवी और नारियल पानी के दाम

पिछले करीब एक माह से लगातार बढ़ते जा रहे कोविड के मामलों के साथ-साथ फलों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं। बाजारों में आमतौर पर 20 रुपये में मिलने वाली एक कीवी के दाम दोगुना से भी बढ़कर 50 रुपये पर पहुंच गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:21 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:21 AM (IST)
लागत बढ़ी तो आसमान छूने लगे कीवी और नारियल पानी के दाम
लागत बढ़ी तो आसमान छूने लगे कीवी और नारियल पानी के दाम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पिछले करीब एक माह से लगातार बढ़ते जा रहे कोविड के मामलों के साथ-साथ फलों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं। बाजारों में आमतौर पर 20 रुपये में मिलने वाली एक कीवी के दाम दोगुना से भी बढ़कर 50 रुपये पर पहुंच गए हैं। इतना ही नहीं जो पपीता एक माह पहले तक 40 रुपये किलोग्राम मिल रहा था वही अब 60 रुपये के पार पहुंच गया है। बाजार में उपलब्ध पानी वाले नारियल के दाम भी 40 रुपये से बढ़कर 60 रुपये पहुंच गए हैं। मीठे फलों के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोगों के मन खट्टे होने लगे हैं। अब लोग भी सामान्य फलों से किनारा कर ज्यादातर चिकित्सकों की ओर से सुझाए गए फलों को ही ज्यादा खरीद रहे हैं। हालांकि सब्जियों के दामों में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है।

गौरतलब है कि कोविड के चलते लगातार बढ़ती सख्ती के बीच सब्जी और फलों के दामों में बढ़ोतरी होने लगी है। हालांकि फल और सब्जी विक्रेता इस बढ़ोतरी को सामान्य मान रहे हैं। थानेसर फ्रूट एवं सब्जी मंडी एसोसिएशन के प्रधान राजेश अरोड़ा ने बताया कि इन दिनों सबसे ज्यादा लागत कीवी और नारियल की है। इन्हीं दोनों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। इसके पीछे लागत और कम पैदावार दोनों कारण हैं। सामान्य तौर पर कीवी की बिक्री बहुत कम रहती है, लेकिन कोविड के चलते लोग कीवी ज्यादा खरीद रहे हैं। इसी तरह गर्मी बढ़ने पर लोग सामान्य तौर पर नारियल पानी अधिक लेते हैं। अब कोविड को देखते इसे फायदेमंद मान कर ज्यादा खरीद रहे हैं। मांग बढ़ने पर ही इनके दाम भी बढ़ गए हैं।

-----

फलों के दाम

नाम आज के दाम एक माह पहले

नारियल 60 40 (प्रति पीस)

कीवी 50 20 (प्रति पीस)

मौसमी 70-80 60-70

आम 70-80 90-100

सेब 180 120

पपीता 60 35-40

chat bot
आपका साथी