रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने को पीएम दक्ष योजना लागू : मुकुल

डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि देशभर में रोजगार के अवसर को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए जाते है। रोजगार के अवसर उत्पन्न करने के लिए सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण भी प्रदान किए जाते है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:38 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:38 PM (IST)
रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने को पीएम दक्ष योजना लागू : मुकुल
रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने को पीएम दक्ष योजना लागू : मुकुल

फोटो - 15

- पीएम दक्ष योजना के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान किया जाएगा प्रशिक्षण

- योजना के तहत एससी, एसटी व अन्य वर्गों को उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत मिलेगा प्रशिक्षण

- प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षु की 80 फीसद से ज्यादा उपस्थिति होने पर मिलेगा तीन हजार तक का स्टाइपेंड जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि देशभर में रोजगार के अवसर को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए जाते है। रोजगार के अवसर उत्पन्न करने के लिए सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण भी प्रदान किए जाते हैं। जिसके लिए सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। इसी कड़ी में सरकार ने दक्ष योजना को शुरु किया गया है। इस योजना के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

डीसी मुकुल कुमार ने बताया कि इस योजना को प्रधानमंत्री दक्षता और कौशलता संपन्न हितग्राही योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग एवं सफाई कर्मचारियों के लक्ष्य समूह को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। सभी पात्र लाभार्थियों को इस योजना के माध्यम से अप स्किलिग, री स्किलिग, अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम, दीर्घकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम और उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा। वे सभी प्रशिक्षु जिनकी उपस्थिति 80 फीसद या फिर उससे अधिक होगी, उन्हें एक से लेकर तीन हजार तक की राशि स्टाइपेंड एवं वेतन मुआवजे के रूप में प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक संपन्न करने के बाद लाभार्थी को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवारों के मूल्यांकन एवं प्रमाणन के बाद प्लेसमेंट भी प्रदान की जाएगी।

chat bot
आपका साथी