डीसी ने सड़क सुरक्षा की बैठक ली

लाकडाउन और उसके बाद हादसों में सड़कें लाल होती रही। इस साल जून तक छह महीने में 38 हादसों में 18 लोगों की जान गई। यह हादसे पिछले साल के 43 की अपेक्षा कम रहे लेकिन हादसों में मरने वालों का आकड़ा पिछले साल के बराबर रहा। यानी हर महीने औसतन सात हादसे हुए और इनमें तीन की मौत हुई। इन हादसों में कहीं न कहीं सड़कों का डिजाइन और रोड इंजीनियर भी बड़ा कारण रही। अधिकारी दुर्घटना संभावित स्थानों या ब्लैक स्पाट को धरातल पर खत्म नहीं कर पाए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:44 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:44 AM (IST)
डीसी ने सड़क सुरक्षा की बैठक ली
डीसी ने सड़क सुरक्षा की बैठक ली

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लाकडाउन और उसके बाद हादसों में सड़कें लाल होती रही। इस साल जून तक छह महीने में 38 हादसों में 18 लोगों की जान गई। यह हादसे पिछले साल के 43 की अपेक्षा कम रहे, लेकिन हादसों में मरने वालों का आकड़ा पिछले साल के बराबर रहा। यानी हर महीने औसतन सात हादसे हुए और इनमें तीन की मौत हुई। इन हादसों में कहीं न कहीं सड़कों का डिजाइन और रोड इंजीनियर भी बड़ा कारण रही। अधिकारी दुर्घटना संभावित स्थानों या ब्लैक स्पाट को धरातल पर खत्म नहीं कर पाए। शहर की सड़कों की भी स्थिति इससे भी खतरनाक है। पिपली से थर्ड गेट सड़क शहर के लिए नासूर बनी हुई है। इतना कुछ होने के बाद भी अधिकारियों की कागजी रिपोर्ट में पूरे नंबर है। पुलिस की लिस्ट में जिले में एक भी ब्लैक स्पाट नहीं है और पीडब्ल्यूडी पिपली से थर्ड गेट सड़क को माडल सड़क के रूप में लाने के सपने में हैं। डीसी ने जब पीडब्ल्यूडी एक्सईएन से सड़क बनकर पूरी होने की तारीख पूछी तो एक्सईएन चुप्पी साध गए।

लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा कमेटी, सुरक्षित स्कूल वाहन नीति व कोर्डिनेशन कमेटी की मासिक बैठक लघु सचिवालय में हुई। इसकी अध्यक्षता डीसी मुकुल कुमार ने की। डीसी ने गत एक माह में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किए गए प्रबंधों और प्रगति रिपोर्ट के बारे में फीडबैक रिपोर्ट ली। आरटीए सचिव उर्मिल श्योकंद ने सभी विभाग की प्रगति रिपोर्ट को हाउस के समक्ष रखा। डीसी ने कहा कि एचएसवीपी अधिकारी जन स्वास्थ्य विभाग के सामने सड़क का नवीनीकरण करना सुनिश्चित करें। डीसी ने कहा कि इस वर्ष सड़क हादसे कम हुए हैं। अधिकारी आगे बेहतर काम कर हादसों को कम कर सकते हैं। उन्होंने कमोदा से बारवा रोड पर बिजली के खंभे को एक सप्ताह के अंदर हटाने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही एनएचएआइ के अधिकारियों को शाहाबाद बस स्टैंड के आसपास हाई ग्रिल लगवाने, ताऊ देवीलाल पार्क पिपली के सामने स्पीड ब्रैकर और नौ गजा पीर शाहाबाद व शरीफगढ़ में हाई साइड बैरीकेडस, कमोदा-ढांड रोड पर स्पीड ब्रैकर, मार्किंग रिफ्लेक्टर, रेड लाइट और हमीरा फार्म टी प्वाइंट पिहोवा नजदीक पेपर मिल के पास स्पीड ब्रेकर, रिफ्लेक्टर व रोड मार्किंग करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। इस मौके पर आरटीए सचिव उर्मिल श्योकंद, सीएमओ डा. संतलाल वर्मा, डीएसपी सुभाष कुमार व डीएसपी ट्रैफिक नरेंद्र सिंह मौजूद रहे।

22 जगहों पर स्पीड ब्रैकर व जैबरा क्रासिग बनाने के आदेश

डीसी ने एसएचओ ट्रैफिक की सूची के अनुसार निरीक्षण करने के आदेश संबंधित अधकारियों को दिए। उन्होंने इसके बाद पिपली चौक, पुलिस लाइन, गांव ईशरगढ़ फ्लाई ओवर के नीचे, गांव खानुपर कोलियां, धंतौड़ी फ्लाई ओवर, शरीफगढ़, रतनगढ़, लाडवा चौक शाहाबाद, बराड़ा रोड चौक शाहाबाद, मोहड़ी ब्रिज शाहाबाद, निरंकारी भवन कट, देवीलाल चौक, ब्रह्मानंद चौक थर्ड गेट, उधम सिंह चौक, राधा स्वामी सत्संग भवन चौक, ब्रह्मा मंदिर चौक, बैंक आफ बडौदा केडीबी रोड, बीआर चौक, रामकुंडी चौक, बस स्टैंड डींग, सेक्टर 2 और 3 कट, गांव मथाना में स्पीड ब्रेकर, रंबल स्ट्रीप्स, डिवाइडर, मिरर व रोड मार्किंग करवाने के आदेश दिए।

नप सीसीटीवी कैमरे पुलिस को हैंड ओवर करे

पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों और रेड लाइट का लघु सचिवालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। नगर परिषद के अधिकारी शहर के सभी सीसीटीवी कैमरे और रेड लाइट को पुलिस को हैंडओवर करनी होंगी। इसके बाद पुलिस सीसीटीवी कैमरों का अच्छी तरह से रख-रखाव कर सकेगी। आरटीए को सभी वाहनों पर रिफलेक्टर टेप लगानी होगी। इसके बाद ही ट्रक, ट्रैक्टर-ट्राली, आटो रिक्शा, मैक्सी कैब, स्कूल बस सहित अन्य वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी