लोगों ने पकड़े चोर, जानकारी देने के घंटों बाद पहुंची पुलिस

थाना शहर के अंतर्गत श्याम कॉलोनी में खाली मकान में घुसे चोरों को लोगों ने पकड़ लिया। उनके पास से एक कट्टा भी था। लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी, मगर पुलिस काफी देर बाद मौके पर नहीं पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 07:18 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 01:49 AM (IST)
लोगों ने पकड़े चोर, जानकारी देने के घंटों बाद पहुंची पुलिस
लोगों ने पकड़े चोर, जानकारी देने के घंटों बाद पहुंची पुलिस

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : थाना शहर के अंतर्गत श्याम कॉलोनी में खाली मकान में घुसे चोरों को लोगों ने पकड़ लिया। उनके पास से एक कट्टा भी था। लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी, मगर पुलिस काफी देर बाद मौके पर नहीं पहुंची। उससे लोगों का गुस्सा फुट पड़ा। लोगों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और झांसा रोड को जाम कर दिया। जाम की सूचना मिलते ही कृष्णा गेट पुलिस चौकी प्रभारी मौके पर पहुंचे, मगर लोग नहीं माने।

लोगों ने कहा कि पुलिस अधीक्षक को मौके पर बुलाया जाए। चौकी प्रभारी को भी लोगों का विरोध सहना पड़ा। उसके उपरांत पुलिस उपाधीक्षक गुरमेल ¨सह ने लोगों को समझा-बुझा कर जाम को खुलवाया। पुलिस ने काबू किए गए तीनों आरोपितों को अपने साथ ले गई है। पुलिस ने तीनों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

गंगाराम के घर में घुसे थे चोर

श्याम कॉलोनी निवासी गंगाराम का परिवार कई दिन से राजस्थान के बागड़ गया हुआ है। गंगाराम घर पर ताला लगाकर वह साथ लगते मकान में रह रहे अपने बेटे योगेश को घर की रखवाली के लिए कह कर गए थे। रविवार तड़के योगेश को घर में कुछ आहट सुनाई थी। वह घर के बाहर पहुंचा तो ताला खुला हुआ देखा। वह घर के अंदर गया तो तीन युवक चोरी कर रहे थे, उसने शोर मचा दिया। उस पर तीनों युवक भागने लगे। कॉलोनी के लोगों ने उनका पीछा किया और दो युवकों को पकड़ लिया। लोगों ने उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। कॉलोनी वासियों ने जब तीसरे युवक की तलाश की तो वह एक पेड़ पर चढ़ा मिला। लोगों ने उसे पकड़ने का प्रयास किया तो उसने कट्टे से उन पर हमला करने का प्रयास किया।

जान जोखिम में डाल कर किया पीछा

कॉलोनी वासी प्रमोद कुमार ने उसे दबोच लिया। उसके पास से एक कट्टा बरामद हुआ। उसमें कारतूस लोड था। लोगों ने चोर को पकड़ कर पेड़ से बांध दिया। उसकी तलाशी लेने पर उससे हथौड़ी और अन्य सामान बरामद हुआ। लोगों ने कॉलोनी की दूसरी गली में खड़ी की स्कूटी भी बरामद की। जांच करने पर पाया कि यह स्कूटी विष्णु कॉलोनी से चोरी की गई थी। स्कूटी से एक बैग भी मिला है, जो स्कूटी मालिक का था।

पुलिस को झेलना पड़ा लोगों का गुस्सा

श्याम कालोनी के लोगों ने चोरों के बारे में चार बजे पुलिस को सूचना दी, मगर पुलिस सात बजे तक मौके पर नहीं पहुंचे, जिससे लोगों का गुस्सा फुट पड़ा। सात बजे मौके पर पहुंचे कृष्णा गेट पुलिस चौकी प्रभारी को लोगों का गुस्सा झेलना पड़ा।

पार्षद पर भी बिफरे कालोनी वासी

कालोनी वासियों में इस बात को लेकर रोष था कि जब उन्होंने सुबह चार बजे दो चोरों को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया तो उसके बाद वार्ड की पार्षद गीता रानी के पति बलबीर ¨सह ने वहां पहुंचना भी मुनासिब नहीं समझा। तकरीबन आठ बजे पार्षद पति बलबीर ¨सह मौके पर पहुंचा तो लोगों ने देरी से आने पर अपना गुस्सा जाहिर किया।

युवकों को छुड़वाने के लिए भी आए तीन युवक

लोगों ने पकड़े युवकों को छुड़वाने के लिए तीन युवक मोटरसाइकिल पर आए, मगर कॉलोनी के लोगों ने उन्हें पहचान लिया और वहां से भगा दिया।

पांच घरों की काटीं लाइटें

कालोनी वासियों ने बताया कि चोरों ने घर में घुसने से पहले ट्रांसफार्मर से पांच घरों की लाइट काट दी थी। उससे लगता है कि वे पूरी जानकारी जुटाने के बाद वहां पहुंचे थे। उन्हें पहले लगा कि लाइट अचानक गई है, लेकिन जब लाइट काफी देर तक नहीं आई तो उन्हें कुछ अनहोनी होने का आभास हुआ। इस पर कुछ कालोनी वासियों की आंख खुल गई और चोर पकड़ में आ गए। इससे एक दिन पहले भी इसी गली से एक कार चोरी हुई थी। किरायेदार पर हमला कर किया था भागने का प्रयास

मकान में किराये पर रह रहे प्रवीण ने बताया कि उसकी पत्नी और उसने एक चोर को पकड़ने का प्रयास किया था। चोर ने लोहे की हथौड़ी से उसके हाथों पर वार कर घायल कर दिया, लेकिन इसके बावजूद भी उसने व उसकी पत्नी ने चोर को काफी देर तक भागने नहीं दिया। इस दौरान कालोनी वासी शोर सुनकर वहां आ गए।

मिली सोने की अंगूठियां

कॉलोनी के लोगों का आरोप है कि मौके पर पहुंच पुलिसकर्मी के पास से सोने की अंगूठियां भी मिली हैं। ये अंगूठियों उन्होंने चोरों से बरामद की थी। लोगों के दबाव में पुलिस कर्मी ने चौकी प्रभारी के समक्ष माना कि उसने यह अंगूठियां चोरों से इसलिए ली थी कि कहीं कोई इसे न ले ले।

आरोपितों के खिलाफ किया है केस दर्ज

कृष्णा गेट पुलिस चौकी प्रभारी देवेंद्र वालिया ने बताया कि गंगा राम के पुत्र योगेश के बयान पर पुलिस ने तीनों आरोपितों जयभगवान कश्यप, रवि निवासी धुराला और गो¨वद निवासी पलवल फरीदाबाद के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। तीनों का मेडिकल कराया गया है। उन्होंने बताया कि रवि व गो¨वद आपस में रिश्तेदार हैं। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। उन्होंने बताया कि आरोपियों के कब्जे से तीन सोने की अंगूठी, ताला तोड़ने वाली लोहे की हथौड़ी और एक खिलौनानुमा पिस्तौल बरामद की है।

chat bot
आपका साथी