शोध को पेटेंट करवाना वर्तमान समय की मांग : सोमनाथ

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र विभाग में इंटैलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स विषय पर एक दिवसीय आनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई। कुवि के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने विश्वविद्यालय में रिसर्च पब्लिकेशन के साथ-साथ पेटेंट बढ़ावा देने का सुझाव दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 05:00 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:00 PM (IST)
शोध को पेटेंट करवाना वर्तमान समय की मांग : सोमनाथ
शोध को पेटेंट करवाना वर्तमान समय की मांग : सोमनाथ

-कुवि के रसायन शास्त्र विभाग में इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स विषय पर एक दिवसीय आनलाइन कार्यशाला जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र विभाग में इंटैलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स विषय पर एक दिवसीय आनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई।

कुवि के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने विश्वविद्यालय में रिसर्च पब्लिकेशन के साथ-साथ पेटेंट बढ़ावा देने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि शोध को पेटेंट करवाना आज के समय की मांग है। उन्होंने बताया कि शोध कार्य को पेटेंट करवाकर उसका कामर्शियल उपयोग करना चाहिए ताकि देश की आर्थिक उन्नति में सहायक सिद्ध हो सके। विभागाध्यक्ष प्रोफेसर नीरा राघव ने बताया कि प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के इसी विचार को सार्थक करने के लिए, सभी शोधार्थी पेटेंट ड्राफ्टिंग और पेटेंट फाइल करने की विधि जान सके। इसी उद्देश्य से इस एक दिवसीय आनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया।

ताकि जान सकें पेटेंट फाइल करने की विधि

प्रोफेसर नीरा राघव ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने विश्वविद्यालय में रिसर्च पब्लिकेशन के साथ-साथ पेटेंट को बढ़ावा देने का सुझाव दिया है। कुलपति के इसी विचार को सार्थक करने के लिए सभी शोधार्थी पेटेंट ड्राप्टिग और पेटेंट फाइल करने की विधि जान सके, इसी उद्देश्य से इस एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। सचिव डा. हरदीप आनंद ने बताया कि इस कार्यशाला में डा. रिचा प्रकाश, डा. रमेश मेहता व डा. नीलू सूद ने पेटेंट ड्राफ्टिग व फाइलिग विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यशाला के द्वितीय सेशन को डा. सुरेश कुमार व तृतीय सेशन को डा. अश्वनी कुमार ने चेयर किया। कार्यशाला में प्रोफेसर ओमप्रकाश अरोड़ा व प्रोफेसर संजीव अरोड़ा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी