कोरोना से संक्रमित होने पर जानी पौधों की कीमत, गमले में लगा दिए 200 पौधे

अनुज शर्मा कुरुक्षेत्र कोरोना से संक्रमित होने पर पेड़-पौधों की असली कीमत पता चली तो एक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:50 AM (IST)
कोरोना से संक्रमित होने पर जानी पौधों की कीमत, गमले में लगा दिए 200 पौधे
कोरोना से संक्रमित होने पर जानी पौधों की कीमत, गमले में लगा दिए 200 पौधे

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र :

कोरोना से संक्रमित होने पर पेड़-पौधों की असली कीमत पता चली तो एक दंपति ने घर के अंदर, बाहर व छत पर अधिक ऑक्सीजन देने वाले 200 पौधे लगा डाले। हम बात कर रहे हैं सेक्टर-तीन निवासी शिक्षा विभाग में अकाउंट ऑफिसर सत्यनारायण शर्मा व उनकी पत्नी गीता शर्मा की। वे कोरोना की पहली लहर में संक्रमित हो गए थे। 14 दिन तक क्वारंटाइन रहने के बाद घर में नकारात्मकता प्रवेश कर गई। जिसे दूर करने के लिए दंपती घर में पेड़-पौधे लगाने का निर्णय लिया।

दो घंटे करते हैं देखभाल

गीता शर्मा ने बताया कि भगवान की पूजा से पहले सुबह-शाम दो घंटे परिवार सहित पेड़-पौधों की देखभाल करती हैं। घर में फल-सब्जियों की छिलकों को बाहर डस्टबीन में फेंकने की बजाय उन्हें घर पर ही खाद बनाने में प्रयोग करती हैं। इससे एक तरफ फल-सब्जियों के वेस्टेज का सदुपयोग कर रहे हैं तो गीली खाद के प्रयोग से दूसरी तरफ पौधे हरे-भरे रहते हैं।

डिप्रेशन से मिली मुक्ति

गीता शर्मा बताती हैं कि वह कई वर्षों से डिप्रेशन में थी। कई बड़े डॉक्टरों से दवाइयां ले चुकी थी, लेकिन डिप्रेशन कम नहीं हो पा रहा था। छह महीने पहले घर में पौधों लगाने के बाद देखभाल शुरू की तो डिप्रेशन खत्म हो गया है। वह अब अधिकतर समय अपनी गार्डनिग में ही बिताती हैं। जिससे मन को शांति मिलती है।

गिफ्ट में बांट रहे पौधे

गीता शर्मा बताती हैं कि कोरोना काल में बाहर बनी या पैकेट बंद चीजों से किनारा कर लिया है। अब वह किसी भी रिश्तेदारी या गली-मोहल्ले में कोई भी पार्टी होती है तो उसमें वे गिफ्ट के तौर पर मिठाई या अन्य सामान देने की बजाय एक पौधा देती हैं। लोगों को अपने घर पर पौधा लगाने के लिए प्रेरित करती है।

chat bot
आपका साथी