बाबा सिद्धनाथ स्कूल में मनाया ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस

कुरुक्षेत्र सलारपुर रोड स्थित बाबा सिद्धनाथ इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:45 AM (IST)
बाबा सिद्धनाथ स्कूल में मनाया ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस
बाबा सिद्धनाथ स्कूल में मनाया ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सलारपुर रोड स्थित बाबा सिद्धनाथ इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया। विद्यालय निदेशक ईश्वर सिंह ने अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को परिवार के महत्व और इसके मूल्य को समझाना है। यह दिन एक-दूसरे के प्रति सम्मान और जिम्मेदारी का भी अहसास दिलाता है।

उपाध्यक्ष रेखा देवी व प्रिसिपल गीता शर्मा ने संयुक्त रूप से कहा कि अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस न केवल एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित परिवार के महत्व को बढ़ावा देता है, बल्कि आर्थिक, जनसांख्यिकी और सामाजिक प्रक्रियाओं के ज्ञान को भी बढ़ाता है। जो परिवारों को प्रभावित करते हैं। इस मौके पर कक्षा नर्सरी से कक्षा बारहवीं तक के बच्चों ने ऑनलाइन माध्यम से परिवार के प्रति अपने प्यार व आभार को प्रकट करते हुए इस दिन अपने परिवार के साथ गुणवत्ता समय बिताकर मनाया और साथ में भोजन करके भोजन का आनंद लिया। इस महामारी के समय में छात्रों ने इस दिन को बुरे वक्त में पारिवारिक एकता की अहमियत बताकर त्योहार के रूप में मनाया और कुछ छात्रों ने यादगार बनाने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक पौधा लगाया। सभी छात्रों ने इस प्यारे पल को एक तस्वीर में कैद किया और इसे अन्य छात्रों के साथ साझा किया।

स्कूलों में ऑनलाइन मनाया अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के मौके पर शनिवार को गीता निकेतन विद्या मंदिर सेक्टर-3 में ऑनलाइन प्रतियोगिता कराई गई। विद्यार्थियों ने कविता गायन, पोस्टर मेकिग, स्लोगन व फैमिली फोटो फ्रेम प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

प्रिसिपल सुमित कुमार ने कहा कि समाज की परिकल्पना परिवार के बगैर अधूरी है और परिवार बनाने के लिए लोगों का मिलजुल कर रहना बहुत जरूरी है। परिवार ही सृष्टि की बुनियाद है। वर्तमान हालातों में परिवार की अहमियत और भी बढ़ जाती है। एक परिवार से ही छोटे बच्चों में संस्कार आते हैं। नई पीढ़ी को परिवार और संस्कारों का महत्व समझाने के लिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस पर ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

chat bot
आपका साथी