कालेजों में एडमिशन का पोर्टल खुला, आवेदन कम आए

बारहवीं पास करने के बाद विद्यार्थियों का कालेजों में दाखिला लेने का इंतजार खत्म हो गया है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने सोमवार को दोपहर 12 बजे के बाद कालेजों में पंजीकरण के लिए पोर्टल खोल दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 11:33 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 11:33 PM (IST)
कालेजों में  एडमिशन का पोर्टल खुला, आवेदन कम आए
कालेजों में एडमिशन का पोर्टल खुला, आवेदन कम आए

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

बारहवीं पास करने के बाद विद्यार्थियों का कालेजों में दाखिला लेने का इंतजार खत्म हो गया है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने सोमवार को दोपहर 12 बजे के बाद कालेजों में पंजीकरण के लिए पोर्टल खोल दिया। हालांकि पहले दिन अपेक्षाकृत कम ही विद्यार्थी आवेदन कर पाए हैं। कालेज हेल्प डेस्क के पास पहुंचे विद्यार्थियों के पास डाक्यूमेंट पूरे नहीं मिले। किसी के पास मार्कशीट नहीं थी तो किसी के पास माइग्रेशन सर्टिफिकेट नहीं था। ऐसे में पहला दिन विद्यार्थियों का डाक्यूमेंट एकत्रित करने में ही बीत गया। विद्यार्थियों को 16 से 26 अगस्त तक दस दिन आनलाइन आवेदन करने का समय दिया गया है। जिले के 14 कालेजों में करीब 14 हजार बच्चे आवेदन करेंगे।

पांच कालेजों में कर सकेंगे एक साथ आवेदन

विद्यार्थी अपनी पसंद के पांच कालेजों में एक साथ आवेदन कर सकेंगे। विद्यार्थियों को आवेदन फार्म में सात स्टेप पूरे करने होंगे। पहले में निजी जानकारी, दूसरे में शिक्षा संबंधित जानकारी, तीसरे में वेटेज, चौथे में डाक्यूमेंट अपलोड, पांचवें में पाठ्यक्रम का विकल्प, छठे में लाक प्रेफ्रेंस और अंतिम में डेक्लेरेशन करना होगा। फीस की आप्शन भी आनलाइन दी गई है। ऐसे में कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी रखने वाले विद्यार्थी इसे आसानी से घर बैठे भी भर सकते हैं। मगर कालेजों ने अपने स्तर पर विद्यार्थियों के लिए चार से पांच हेल्प डेस्क लगाए हैं। जिन पर आकर विद्यार्थी बिल्कुल निशुल्क आनलाइन आवेदन करा सकते हैं। वहीं काउंसिलिग कमेटियां भी बनाई गई हैं। जहां पर विद्यार्थी और अभिभावक आकर किसी भी तरह की पूछताछ व कोई भी जानकारी ले सकते हैं।

इस शेड्यूल के मुताबिक होंगे दाखिले

उच्चतर शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर 16 से 26 अगस्त तक आनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। वहीं 18 से 28 अगस्त तक डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगी। दो सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी, जो छह सितंबर तक वैध रहेगी। यानी पहली मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों को छह सितंबर तक फीस जमा कराने का समय दिया गया है। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट आठ सितंबर को जारी होगी, जो 11 सितंबर तक जारी रहेगी। इसके बाद ओपन काउंसिलिग के लिए 13 सितंबर को एक बार फिर से पोर्टल खुलेगा।

15 काउंसिलिग कमेटियां भी की गठित

दयानंद महिला महाविद्यालय की शिक्षिका सपना अरोड़ा ने बताया कि कालेजों में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पहले दिन 12 बजे के बाद पोर्टल खुला। कालेज प्रिसिपल विजयश्री की ओर से कालेज में आनलाइन आवेदन करने के लिए चार डेस्क बनाए गए हैं। इसके अलावा अभिभावकों व विद्यार्थियों के लिए 15 काउंसिलिग कमेटियां गठित की गई हैं। जहां पर उनकी शंकाओं और समस्याओं का निवारण किया जा रहा है। पहले दिन कम ही विद्यार्थियों के आवेदन हो पाए क्योंकि ज्यादातर के पास डाक्यूमेंट पूरे नहीं मिले। मंगलवार से पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी आ सकती है।

chat bot
आपका साथी