चुनाव के लिए अधिकारियों को करना होगा 32 बिदुओं पर फोकस: नितिन

कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सामान्य आब्जर्वर नितिन शिवदास खड़े ने कहा कि लोकसभा चुनाव को सफल और शांतिपूर्ण ढंग से सफल करवाने के लिए चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार 32 बिदुओं पर फोकस करने के साथ-साथ आदर्श आचार संहिता की पालना करवानी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Apr 2019 07:58 AM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2019 06:46 AM (IST)
चुनाव के लिए अधिकारियों को करना होगा 32 बिदुओं पर फोकस: नितिन
चुनाव के लिए अधिकारियों को करना होगा 32 बिदुओं पर फोकस: नितिन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सामान्य आब्जर्वर नितिन शिवदास खड़े ने कहा कि लोकसभा चुनाव को सफल और शांतिपूर्ण ढंग से सफल करवाने के लिए चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार 32 बिदुओं पर फोकस करने के साथ-साथ आदर्श आचार संहिता की पालना करवानी होगी। इस कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में 11 व 12 मई का दिन संवेदनशील होगा। इन दोनों दिनों में सभी अधिकारियों को संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए एक टीम के रूप में मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वाह करना होगा।

वे लघु सचिवालय के सभागार में कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर के डीसी, एसपी, एडीसी, एसडीएम व चुनावों के लिए गठित की कमेटियों के सदस्यों व पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले सामन्य आब्जर्वर नितिन शिवदास खड़े ने कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के अधिकारियों से फ्लाईग स्कावायड, सेक्टर अधिकारी, चुनाव ट्रेनिग, असला जमा करवाने, पोस्टल बैलेट पेपर, माइक्रो आब्जर्वर, संवेदन, अति संवेदनशील बूथों, एआरओ के प्रशिक्षण, सुरक्षा व्यवस्था की फीडबैक, ड्यूटी मजिस्ट्रेट, सीविजिल, सीसीटीवी कैमरों सहित तमाम बिदुओं पर फीडबैक रिपोर्ट हासिल की है।

उन्होंने कहा कि पुलिस और अन्य टीमें मिलकर नाकाबंदी करेंगी और नाकाबंदी कर शराब और नगदी को चैक करेंगी और प्रत्येक वाहन को चैक किया जाना चाहिए। इसके लिए आयकर विभाग का भी सहयोग लिया जाएगा। इन चुनावों में आयकर विभाग और सम्बन्धित अधिकारियों को बैंक ट्रांजेक्शन पर भी अपनी नजर रखनी होगी। इस नाकाबंदी के दौरान किसी को भी नाजायज रुप से तंग नहीं किया जाना चाहिए। सामान्य आब्जर्वर नितिन शिवदास खड़े ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2019 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए सभी अधिकारी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वाह करें। जोनल आफिसर और सेक्टर आफिसर के साथ टीम के सभी सदस्य आपस में तालमेल रखें और किसी भी सूचना को तुरंत आला अधिकारियों तक पहुंचाएं। इतना ही नहीं, आदर्श चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई अमल में लाकर तुरंत रिपोर्ट सौंपे। इसके अलावा उन्होंने मतदान के बाद पोल बाक्स को सुरक्षित तरीके से निर्धारित स्थानों पर जमा करवाने के लिए भी अधिकारियों का मार्गदर्शन किया। 100 फीसदी जमा होने चाहिए हथियार: इस्लाम

अंबाला व कुरुक्षेत्र लोकसभा के पुलिस आब्जर्वर मैनुअल इस्लाम मोंडल ने पुलिस अधिकारियों से कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में जमा हुए हथियारों की रिपोर्ट लेते हुए कहा कि लोकसभा क्षेत्र में 100 फीसदी हथियार जमा होने चाहिए। नॉन बेलेवल वारंट वाले लोगों को गिरफ्तार करना चाहिए और शरारती तत्वों पर नजर रखनी चाहिए। इस क्षेत्र की सीमाएं पंजाब से सटी हुई है। इसलिए वाहनों की अच्छी तरह चेकिंग की जाना चाहिए, इसके लिए नाकाबंदी करनी होगी। पुलिस प्रशासन को शराब और नगदी की विशेष तौर पर चेकिग करनी होगी।

chat bot
आपका साथी