ऑक्सीजन फिलिग स्टेशन की कार्यप्रणाली पर नजर रखेंगे अधिकारी, गठित की कमेटी

कुरुक्षेत्र ऑक्सीजन की किल्लत से निपटने के लिए बीते दिनों छह सदस्यीय कमेटी बनाने की बात कही थी। यह कमेटी ऑक्सीजन फिलिग स्टेशन की कार्यप्रणाली पर नजर रखेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:57 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:57 AM (IST)
ऑक्सीजन फिलिग स्टेशन की कार्यप्रणाली पर नजर रखेंगे अधिकारी, गठित की कमेटी
ऑक्सीजन फिलिग स्टेशन की कार्यप्रणाली पर नजर रखेंगे अधिकारी, गठित की कमेटी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : ऑक्सीजन की किल्लत से निपटने के लिए बीते दिनों छह सदस्यीय कमेटी बनाने की बात कही थी। यह कमेटी ऑक्सीजन फिलिग स्टेशन की कार्यप्रणाली पर नजर रखेगी। इसके चेयरमैन एसडीएम अखिल पिलानी को बनाया गया है। इसके अलावा कमेटी में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित सदस्य बनाया जाएगा।

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने शुक्रवार को कमेटी का गठन कर आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव के आदेशानुसार जिले में ऑक्सीजन फिलिग स्टेशन पर नजर रखी जाएगी। कमेटी के चेयरमैन एसडीएम थानेसर अखिल पिलानी होंगे। उनके साथ जिला परिषद के सीईओ अश्विनी मलिक, डीएसपी सिटी नरेंद्र, जीएम डीआइसी सुषमा बावेजा, ड्रग कंट्रोल अधिकारी डा. रिपन मेहता व मेडिकल अधिकारी डा. गुरप्रीत को कमेटी का सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर सही तरीके से भरने की स्थिति जांचेंगे। कमेटी 110 डी टाइप सिलेंडर में वन एमटी गैस और 513 बी टाइप सिलेंडर में भी ऑक्सीजन गैस की फिलिग को चेक करेगी।

सिलेंडरों की होगी जांच

कमेटी के सदस्य रेंडमली सिलेंडरों का वजन भी जांच करेगी। मेडिकल ऑक्सीजन बिना आदेशों के इधर-उधर नहीं जाने दिया जाएगा। इस पर भी नजर रखी जाएगी। स्टेशन का मालिक बिना किसी अनुमति के ऑक्सजीन की सप्लाई इधर-उधर करता है तो सीनियर ड्रग कंट्रोल अधिकारी व ड्रग कंट्रोल अधिकारी संबंधित ऑक्सीजन फिलिग स्टेशन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

क्रॉनिक मरीजों को देंगे ऑक्सीजन

जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव क्रॉनिक मरीजों की एक सूची तैयार करेंगे। इनको प्लांट से ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा सकेगी। जिला परिषद के सीईओ और ड्रग कंट्रोल अधिकारी विभिन्न अस्पतालों का निरीक्षण करेंगे और ऑक्सीजन की आपूर्ति के बारे में देखेंगे। इसके अलावा अस्पतालों में नॉन मेडिकल कार्यों में ऑक्सीजन के उपयोग पर भी नजर रखी जाएगी। अस्पतालों में सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ऑक्सीजन का कोटा उपलब्ध कराया जाएगा। सीनियर ड्रग कंट्रोल अधिकारी या ड्रग कंट्रोल अधिकारी को ऑक्सीजन की आपूर्ति के नियमों की पालना कराने के लिए ओवरऑल इंचार्ज नियुक्त किया गया है।

साप्ताहिक बैठक बुलानी होगी

डीसी ने कहा है कि कोविड के प्रबंधों को लेकर जिलास्तरीय आपातकाल निगरानी कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में थानेसर, लाडवा, शाहाबाद के जनप्रतिनिधियों, थानेसर नगर परिषद के चेयरमैन और जिला परिषद के चेयरमैन को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। आपातकालीन स्थिति में टेस्टिंग, ट्रेसिग और इलाज पर फोकस रखने के साथ कंटेनमेंट जोन में कोरोना के संक्रमण को रोकने पर नजर रखी जाएगी। कमेटी की साप्ताहिक बैठक की जिम्मेदारी सिविल सर्जन की होगी।

chat bot
आपका साथी