बर्ड फ्लू की आशंका के चलते सतर्क हुए अधिकारी

पड़ोसी जिलों में बर्ड फ्लू के कई मामले सामने आने पर पशुपालन विभाग की टीम सतर्क हो गई है। विभाग की टीम ने जिले के पोल्ट्री संचालकों को अलर्ट कर दिया है। इसके साथ ही विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:36 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:36 AM (IST)
बर्ड फ्लू की आशंका के चलते सतर्क हुए अधिकारी
बर्ड फ्लू की आशंका के चलते सतर्क हुए अधिकारी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पड़ोसी जिलों में बर्ड फ्लू के कई मामले सामने आने पर पशुपालन विभाग की टीम सतर्क हो गई है। विभाग की टीम ने जिले के पोल्ट्री संचालकों को अलर्ट कर दिया है। इसके साथ ही विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए गए हैं। राहत की बात है कि जिला की 249 पोल्ट्री पर कहीं से भी अभी तक कोई अनवांटेड मोर्टलिटी की सूचना नहीं है।

पिछले कई दिनों से देश भर में अलग-अलग जगहों से बर्ड फ्लू के मामले सामने आ रहे हैं। इस तरह के मामले सामने आने पर पशु पालन विभाग की ओर से सावधानी के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं। इस गाइडलाइंस के जारी होते ही जिला पशु पालन विभाग के अधिकारी भी अलर्ट मोड पर आ गए हैं। अधिकारियों ने इसके लिए सभी पोल्ट्री संचालकों को एहतियात बरतने की सलाह दी है।

कुरुक्षेत्र के 249 पोल्ट्री फा‌र्म्स में 38 लाख 68 हजार के करीब पोल्ट्री ब‌र्ड्स हैं। वेटरनरी चिकित्सक मुल्तान सिंह ने बताया कि सभी पोल्ट्री संचालक पूरी तरह से सावधानी बरत रहे हैं। किसी भी बाहरी व्यक्ति के पोल्ट्री में जाने पर प्रतिबंध

विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस में पोल्ट्री संचालकों को किसी भी बाहरी व्यक्ति को पोल्ट्री में जाने से रोकने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पोल्ट्री की ओर जाने वाले रास्तों पर अच्छा खासा चूना डलवाया जा रहा है, ताकि जूतों पर चूना लगने से किसी भी तरह के जीवाणु और कीटाणु नष्ट हो जाएं। इसके साथ ही पोल्ट्री से किसी भी बाहरी वाहन को दूर रखा जा रहा है। पोल्ट्री से अंडे लेने के लिए पहुंचने वाले वाहन को दूर से ही खाली करवाकर उस पर दवाई का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा पोल्ट्री के आस-पास भी साफ सफाई का ध्यान रखते हुए दवाई का छिड़काव कर सावधानी बरती जा रही है। अधिकारी कर रहे निरीक्षण

पशु पालन विभाग के उपनिदेशक का कार्यभार देख रहे एसडीओ जसबीर सिंह ने बताया कि विभाग की टीम लगातार जिला भर के पोल्ट्री का दौरा कर रही है। अभी तक जिला भर में कहीं से भी अनवांटेड मोर्टलिटी की कोई सूचना नहीं है। बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह से एहतियात बरती जा रही है। अभी जिला भर में इसका कोई मामला सामने नहीं आया है।

chat bot
आपका साथी