पोषण वाटिका सुधारेगी महिलाओं में पोषण का स्तर : मुकुल

प्रदेश के महिला एवं बाल विकास की ओर से राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान प्रदेश में बच्चों व महिलाओं के पोषण स्तर को सुधारने के लिए प्रदेश ने एक नई पहल करते हुए हर आंगनबाड़ी केंद्र में पोषण वाटिका स्थापित करने का संकल्प लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:35 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:35 PM (IST)
पोषण वाटिका सुधारेगी महिलाओं में पोषण का स्तर : मुकुल
पोषण वाटिका सुधारेगी महिलाओं में पोषण का स्तर : मुकुल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : प्रदेश के महिला एवं बाल विकास की ओर से राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान प्रदेश में बच्चों व महिलाओं के पोषण स्तर को सुधारने के लिए प्रदेश ने एक नई पहल करते हुए हर आंगनबाड़ी केंद्र में पोषण वाटिका स्थापित करने का संकल्प लिया है। जो इस वर्ष पोषण माह के थीम कुपोषण छोड़ पोषण की ओर-थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर पर आधारित है।

डीसी मुकुल कुमार ने बताया कि पोषण के लिए पौधे कार्यक्रम के तहत आयुष विभाग की ओर से लोगों को औषधीय पौधों के लाभ एवं महत्व के बारे जानकारी देने के लिए स्पेशल टाक का आयोजन किया जा रहा है और इन कार्यक्रमों पोषण वाटिका के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। पोषाहार के लिए योग व आयुष थीम पर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और आम जनता को योग के बारे जागरूक किया जा रहा है। आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थियों को क्षेत्रीय पोषण किट वितरित की जा रही है। जिसमें सुकाड़ी-गुजरात, पंजीरी-पंजाब, सत्तू-बिहार, चिक्की-महाराष्ट्र के व्यंजन शामिल है और क्षेत्रीय व स्थानीय खान-पान के बारे में जानकारी देने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। हरियाणा के व्यंजनों की किट्स को भी अन्य प्रदेशों में वितरित किया जा रहा है।

पोषण माह में लगा रहे पौधे : नीतू

महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी नीतू रानी ने बताया कि पोषण माह की शुरूआत आंगनबाड़ी वर्कर, सहायक, आशा वर्कर्स, एएनएम, ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण कमेटी, ग्राम पंचायत, पोषण पंचायत के सदस्यों की ओर से रैली निकाली जा रही है। वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूल परिसरों, ग्राम पंचायत व अन्य स्थानों पर उपलब्ध भूमि पर पोषण वाटिका के पौधे लगाए जा रहे हैं। महिलाओं को किचन गार्डन विकसित करने बारे भी जागरूक किया जा रहा है, ताकि उन्हें रोजमर्रा की जरूरत की हरी सब्जियां घर पर ही मिल सके।

chat bot
आपका साथी