रेंडमली जांच के बाद एसडीएम फाइनल करेंगे प्रोत्साहन राशि के आवेदन

फसल अवशेष प्रबंधन अभियान के तहत पराली को स्टोर कर कृषि विभाग से प्रोत्साहन राशि के लिए पहुंचे आवेदनों की अब संबंधित एसडीएम रेंडमली जांच करेंगे। इस जांच के बाद एसडीएम अपनी रिपोर्ट जिला स्तरीय कमेटी की चेयरपर्सन डीसी को सौंपेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:14 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:14 AM (IST)
रेंडमली जांच के बाद एसडीएम फाइनल करेंगे प्रोत्साहन राशि के आवेदन
रेंडमली जांच के बाद एसडीएम फाइनल करेंगे प्रोत्साहन राशि के आवेदन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : फसल अवशेष प्रबंधन अभियान के तहत पराली को स्टोर कर कृषि विभाग से प्रोत्साहन राशि के लिए पहुंचे आवेदनों की अब संबंधित एसडीएम रेंडमली जांच करेंगे। इस जांच के बाद एसडीएम अपनी रिपोर्ट जिला स्तरीय कमेटी की चेयरपर्सन डीसी को सौंपेंगे। एसडीएम की रिपोर्ट सौंपने के बाद इन किसानों को प्रोत्साहन राशि जारी कर दी जाएगी।

सरकार की ओर से धान की फसल कटाई के बाद खेत में बचे फानों को आग से बचाने के लिए किसानों को प्रोत्साहन राशि जारी करने का फैसला लिया गया था। इसके तहत आवेदन करने वाले किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से 20 क्विटल की प्रोत्साहन राशि जारी की जानी थी। इसके लिए प्रति क्विटल 50 रुपये दिए जाने हैं। यह राशि उन्हीं किसानों को जारी होनी थी, जिन्होंने पराली को स्टोर कर पंचायत से रसीद ली हो या किसी गौशाला और अन्य उद्योग में पराली भेजी हो। इसी रसीद के साथ किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपडेट करना था। तीन चरणों में चली प्रक्रिया

इन आवेदनों में तीन चरणों में प्रक्रिया शुरू हुई। पहले चरण में ग्राम स्तर पर गठित कमेटी ने जांच की। इस कमेटी में ग्राम सचिव, पटवारी और कृषि विकास अधिकारी को शामिल किया गया। ग्राम स्तर पर गठित कमेटी की ओर से तैयार रिपोर्ट को कृषि विभाग के एसडीओ को सौंपा गया। दूसरे चरण में एसडीओ की ओर से रिपोर्ट कृषि उपनिदेशक को भेजी गई। तीसरे चरण में रिपोर्ट जिला स्तर पर डीसी की अध्यक्षता में गठित कमेटी की ओर से पास की जानी है। एसडीएम कर रहे जांच

सहायक कृषि अभियंता राजेश वर्मा ने बताया कि डीसी शरणदीप कौर बराड़ की ओर से रिपोर्ट को जांच के लिए सभी एसडीएम के पास भेजा गया है। संबंधित एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में रेंडमली जांच कर अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। इसके बाद यह प्रोत्साहन राशि सीधे किसानों के खातों में भेज दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी