प्रॉपर्टी की बनेगी आइडी, मिलेगी अलग पहचान

कुरुक्षेत्र शहर से लेकर गांवों में कोई भी प्रॉपर्टी आइडी के बिना नहीं रहेगी। इनकी आइडी बनाकर अलग पहचान दी जाएगी। इसके साथ सरकार गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की तैयारी में है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 06:58 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 06:58 AM (IST)
प्रॉपर्टी की बनेगी आइडी, मिलेगी अलग पहचान
प्रॉपर्टी की बनेगी आइडी, मिलेगी अलग पहचान

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शहर से लेकर गांवों में कोई भी प्रॉपर्टी आइडी के बिना नहीं रहेगी। इनकी आइडी बनाकर अलग पहचान दी जाएगी। इसके साथ सरकार गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की तैयारी में है। प्राथमिक स्तर पर हर जिले में पांच गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जाएगा।

इसकी निशानदेही व ड्रोन मैपिग से की जाएगी। इसके लिए खनन, वन व पुलिस विभाग में उपलब्ध ड्रोन कैमरों का सहयोग लिया जाएगा। सीएम स्वयं प्रत्येक सप्ताह इसकी समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को वीडियो कांफ्रेंस मे जिला अधिकारियों से रू-ब-रू हुए। उन्होंने स्वामित्व योजना, जमाबंदी और जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑनलाइन जमाबंदी की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी प्रॉपर्टी की जमाबंदी लंबित नहीं रहनी चाहिए और ग्राम पंचायत से विचार-विमर्श कर चकबंदी का कार्य किया जाना चाहिए, ताकि भविष्य में कोई वाद-विवाद न हो सके।

जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और स्वास्थ्य विभाग के सामान्य अस्पताल, स्वास्थ्य सामुदायिक केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पानी का कनेक्शन दिया जाए।

मंडियों में गेहूं लिफ्टिंग पर जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडियों में गेहूं की आवक शुरू हो गई है। सभी अधिकारी इसमें सजगता के साथ काम करें। मंडियों से 24 घंटे के अंदरर गेहूं लिफ्टिंग होनी चाहिए। जेआर फार्म कटने के बाद बिना किसी देरी के सीधे किसान के खाते में पेमेंट दी जाए। डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने बताया कि जिले में गेहूं खरीद की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

383 गांवों की मैपिग पूरी

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने बताया कि जिले में 419 गांव हैं। इनमें से 383 गांवों में ड्रोन से मैपिग की जा चुकी है। ऑनलाइन जमाबंदी की कोई काम बाकी नहीं है। लाल डोरा से मुक्त गांव के लिए कार्य किया जा रहा है।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर एडीसी प्रीति, जिप के सीईओ अश्विनी मलिक, एसडीएम अखिल पिलानी, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम कपिल शर्मा, डीडीपीओ प्रताप सिंह, डीआरओ डा. चांदी राम चौधरी व अंडर ट्रेनिग आइएएस वैशाली सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी