चार दिन से कोरोना का नहीं मिला कोई नया मरीज, विभाग तीसरी लहर को लेकर सतर्क

जिले में पिछले चार दिन में एक भी नया कोरोना पाजिटिव मरीज नहीं मिला। विशेषज्ञ इसे अच्छे संकेत मान रहे हैं। मगर फिर भी स्वास्थ्य विभाग संभावित तीसरी लहर के खतरे को टालने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 11:59 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 11:59 PM (IST)
चार दिन से कोरोना का नहीं मिला कोई नया मरीज, विभाग तीसरी लहर को लेकर सतर्क
चार दिन से कोरोना का नहीं मिला कोई नया मरीज, विभाग तीसरी लहर को लेकर सतर्क

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

जिले में पिछले चार दिन में एक भी नया कोरोना पाजिटिव मरीज नहीं मिला। विशेषज्ञ इसे अच्छे संकेत मान रहे हैं। मगर फिर भी स्वास्थ्य विभाग संभावित तीसरी लहर के खतरे को टालने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। न तो विभाग तीसरी लहर के आने की स्पष्ट बात कर रहा और न ही इसे नजरअंदाज करने के मूड में है। खासकर स्वास्थ्य विभाग बच्चों के लिए ज्यादा संजीदा नजर आ रहा है। बच्चों पर संभावित आने वाले इस खतरे को टालने के लिए स्कूलों के तमाम शिक्षक और स्टाफ को अपनी दोनों डोज लगवाने के आदेश दिए गए हैं। विशेषकर पांचवीं तक की कक्षाएं खुलने से पहले शिक्षकों को दोनों डोज लगवाने की हिदायत दी गई है, ताकि बच्चों तक कोरोना का खतरा न पहुंच पाए। दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन लगाने के अभियान को गति दे दी है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग संभावित लहर के आने से पहले वैक्सीन लगवा लें।

कोरोना के छह एक्टिव केस हैं जिले में

जिले में लगातार चौथे दिन भी कोई नया कोरोना का मरीज सामने नहीं आया। वहीं जिले में कोरोना वायरस के छह एक्टिव केस हैं। चार लोग घर में आइसोलेट हैं और दो मरीज अस्पतालों में दाखिल हैं। स्वास्थ्य केंद्रों पर आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन के कुल 1923 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें आरटीपीसीआर के 1703 व रैपिड एंटीजन के 220 सैंपल शामिल हैं। सोमवार को किसी भी व्यक्ति की कोविड रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई है और ना ही कोविड मरीज रिकवर हुआ है। जिले में अब तक 22117 पाजिटिव केस सामने आ चुके हैं और अब तक 21755 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब तक कोरोना पाजिटिव 356 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

पाजिटिव मिला तो पूरा स्कूल होगा बंद

कोरोना की पहली लहर में ऐसा हुआ था जब स्कूल में एक भी केस मिलने पर दो या तीन दिन के लिए स्कूल को सैनिटाइज करके बंद कर दिया जाता था। मगर इस बार बच्चों को लेकर सरकार और स्वास्थ्य विभाग ज्यादा संजीदा है। इसलिए गाइडलाइन के मुताबिक अगर इस बार स्कूल में कोई कोरोना पाजिटिव शिक्षक या बच्चा मिलता है तो उस पूरे स्कूल को दो सप्ताह के लिए बंद कर दिया जाएगा, ताकि कोरोना का प्रभाव न बढ़ सके। वर्जन :

एनएचएम एमडी प्रभजोत सिंह ने वीरवार को दौरे के दौरान इस बात को लेकर आदेश दिए हैं कि स्कूलों का शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ दोनों का पूरी तरह से टीकाकरण होना चाहिए। उन्हें कोरोना की दोनों डोज लगनी चाहिए। डा. संत लाल ने यह भी बताया कि अगर स्कूल में कोई कोरोना पाजिटिव मिला तो स्कूल दो सप्ताह तक बंद रखा जाएगा, ताकि कोरोना का प्रभाव न बढ़ सके। डा. संत लाल वर्मा

सिविल सर्जन, कुरुक्षेत्र

chat bot
आपका साथी