जिले के 105 प्राइमरी स्कूलों में स्वीपर नहीं, सफाई व्यवस्था बिगड़ी

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार एक मार्च से पहली व दूसरी कक्षा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:50 AM (IST)
जिले के 105 प्राइमरी स्कूलों में स्वीपर नहीं, सफाई व्यवस्था बिगड़ी
जिले के 105 प्राइमरी स्कूलों में स्वीपर नहीं, सफाई व्यवस्था बिगड़ी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार एक मार्च से पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खुलेंगे। बता दें कि 24 फरवरी से तीसरी से पांचवीं तक के बच्चों के लिए पहले ही स्कूल खुल चुके हैं। कोरोना महामारी के देखते हुए सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल खुलने से पहले स्कूल परिसर की साफ-सफाई व सैनिटाइज करना आवश्यक है। लेकिन जिले के 105 प्राइमरी स्कूलों में स्वीपर तक नहीं हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग कैसे कोरोना बीमारी से छोटे बच्चों को सुरक्षित रख पाएगा।

मेडिकल व अभिभावकों की सहमति जरूरी

विद्यालय शिक्षा निदेशालय के अनुसार विद्यार्थी को स्कूल में आने के लिए अपने अभिभावकों का सहमति पत्र दिखाना होगा। इसके साथ ही विद्यार्थी को सरकारी अस्पताल से अपना मेडिकल भी लेकर आना होगा। दोनों दस्तावेज दिखाने के बाद ही विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर कोई भी स्कूल बच्चों को स्कूल में आने के लिए बाध्य नहीं करेंगे। जो विद्यार्थी घर पर रहकर आनलाइन पढ़ाई करना चाहते है तो उनकी पढ़ाई जारी रहेगी।

स्वीपर नहीं तो कैसे होंगे स्कूल सैनिटाइज

जिले के 74 प्राइमरी स्कूलों में स्वीपर या पार्ट टाइम स्वीपर नहीं हैं। ऐसे में इन स्कूलों को सैनिटाइज कैसे किया जाएगा। इन स्कूलों की साफ-सफाई कैसे की जाएगी। इस ओर शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कोई ध्यान नहीं है। इस समय सरकारी स्कूलों की साफ-सफाई की व्यवस्था बिलकुल खराब पड़ी हुई है।

स्वीपर तैनात करने की संघ ने उठाई मांग

राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ कुरुक्षेत्र के जिला प्रधान राजेंद्र टंडन व जिला महासचिव संदीप चौहान ने बताया कि संघ कई बार प्राइमरी स्कूलों में स्वीपर या पार्ट टाइम स्वीपर देने की मांग उठा चुका है। लेकिन अभी तक प्राइमरी स्कूलों को स्वीपर नहीं मिल पाए है। अब कोरोना काल में भी प्राइमरी स्कूल खोले जा रहे है। जो छोटे बच्चों के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

खंड अनुसार स्वीपर की लिस्ट

खंड स्कूल

बाबैन 16

लाडवा 16

पिहोवा 22

शाहबाद 21

थानेसर 30

कुल 105

chat bot
आपका साथी