सरकारी स्कूलों में किया नई स्कूल मैनेजमेंट कमेटी का गठन

कुरुक्षेत्र जिलेभर के राजकीय स्कूलों में आज स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) का गठन किया गया। एसएमसी की बैठक स्कूल प्रिसिपलों की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान सर्वप्रथम पुरानी एसएमसी कमेटी ने अपने दो वर्षीय कार्यकाल में किए गए कार्यों का लेखा-जोखा दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:33 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:33 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में किया नई स्कूल मैनेजमेंट कमेटी का गठन
सरकारी स्कूलों में किया नई स्कूल मैनेजमेंट कमेटी का गठन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिलेभर के राजकीय स्कूलों में आज स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) का गठन किया गया। एसएमसी की बैठक स्कूल प्रिसिपलों की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान सर्वप्रथम पुरानी एसएमसी कमेटी ने अपने दो वर्षीय कार्यकाल में किए गए कार्यों का लेखा-जोखा दिया गया। जिसके बाद नई कार्यकारिणी का दो वर्ष के लिए चुनाव किया गया।

बैठक में सोशल आडिट करवाना, भोजन योजना और मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम पर चर्चा, कोविड-19 के प्रोटोकाल की अनुपालना में स्कूलों के समुचित संचालन में माता-पिता की भूमिका, खर्च का ब्योरा दस्तावेज सहित अन्य अवलोकनार्थ किया गया। नए सदस्यों को शपथ व पद विभाजित किए गए। नए शैक्षणिक वर्ष के लिए योजना विद्यालय विकास योजना, वार्षिक योजना पर आम सभा की सहमति, स्कूल से बाहर रह रहे बालकों व 100 फीसद नामांकन के लिए योजना पर विचार विमर्श किया गया। इसके अलावा जिलेभर में बनाए गए माडल संस्कृति स्कूलों में स्कूल डेवलपमेंट प्लान पर विशेष रूप से चर्चा की गई।

राजेश बने प्रधान

- राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र में प्रिसिपल डा. सचिद्र कुमार की अध्यक्षता में एसएमसी कमेटी का गठन किया गया। कार्यक्रम में शिक्षाविद् के रूप में कुवि से डा. सुषमा शर्मा ने शिरकत की। जिसमें प्रिसिपल डा. सचिद्र कुमार ने राजेश कुमार को एसएमसी कमेटी प्रधान व आशीष को पीटीए प्रधान चुना गया। इसके अलाव अन्य सदस्यों का चुनाव किया गया। इस मौके पर शिव कुमार, गौतमदत्त शर्मा, एबीआरसी मोनिका, मुख्याध्यापिका नीलम नागपाल, अनंतराम व बालीराम मौजूद रहे।

हथीरा में रविदत्त बने प्रधान

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हथीरा में प्रिसिपल वीना गुप्ता की अध्यक्षता में एसएमसी कमेटी का गठन किया गया। जिसमें रविदत्त को प्रधान और गुरमेज सिंह को उप-प्रधान बनाया गया। वीणा गुप्ता ने कहा की वैश्विक महामारी कोरोना के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हुई है। अत: हम सभी का यह कर्तव्य बनता है कि हम विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में आना सहयोग दें। इस मौके पर बंसीलाल, भीम सिंह, पूनम राणा व डा. तरसेम कौशिक मौजूद रहे।

माजरी कला में कर्मजीत बनी प्रधान

- राजकीय माध्यमिक विद्यालय माजरी कला में मौलिक मुख्याध्यापक सुनीता की अध्यक्षता में एसएमसी कमेटी का गठन किया गया। जिसमें कर्मजीत को सर्वसम्मति से प्रधान चुना गया। प्रबंधन समिति में 75 फीसदी सदस्य अभिभावकों में से चुने गए। मौलिक मुख्याध्यापिका सुनीता ने कहा कि उनके नेतृत्व में स्कूल मुख्यमंत्री सौंदर्यकरण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर चुका है। वे आगे भी इसी तरह काम करती रहेगी।

कलाल माजरा में विनोद बने प्रधान

राजकीय माध्यमिक विद्यालय कलाल माजरा में एसएमसी कमेटी के पुनर्गठन के लिए मौलिक मुख्याध्यापक अनिल कुमार की अध्यक्षता में एसएमसी कमेटी का गठन किया गया। बैठक में विनोद कुमार को सर्वसम्मति से प्रधान चुना गया। नई प्रबंधन समिति ने मौलिक मुख्याध्यापक अनिल कुमार को राज्य शिक्षक पुरस्कार मिलने पर शुभकामनाएं दी। इस मौके पर ग्राम पंचायत सरपंच गुरमीत सिंह, गुलशन कुमार, प्रमोद शास्त्री, गुरमीत सिंह, जसविद्र सिंह, अंजु रानी व मामराज मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी