सीएचसी और पीएचसी स्तर पर मनाया राष्ट्रीय डेंगू दिवस

कुरुक्षेत्र जिला मलेरिया अधिकारी डा. सुदेश कुमार सहोता की अध्यक्षता जिला मलेरिया कार्यालय में सोमवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया। उन्होंने जिला मलेरिया कार्यालय के स्टाफ को जल भराव की स्थिति में एंटी लार्वा गतिविधियां व मच्छर जनित रोगों के नियंत्रण तथा रोकथाम के लिए लोगों को भी घर-घर जाकर जागरूक करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:37 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:37 AM (IST)
सीएचसी और पीएचसी स्तर पर मनाया राष्ट्रीय डेंगू दिवस
सीएचसी और पीएचसी स्तर पर मनाया राष्ट्रीय डेंगू दिवस

जासं, कुरुक्षेत्र : जिला मलेरिया अधिकारी डा. सुदेश कुमार सहोता की अध्यक्षता जिला मलेरिया कार्यालय में सोमवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया। उन्होंने जिला मलेरिया कार्यालय के स्टाफ को जल भराव की स्थिति में एंटी लार्वा गतिविधियां व मच्छर जनित रोगों के नियंत्रण तथा रोकथाम के लिए लोगों को भी घर-घर जाकर जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कही भी जल भराव की स्थिति उत्पन्न न होने दी जाएं। यदि कहीं जल भराव की स्थिति है तो वहां काला तेल डालकर मच्छर का पहली स्टेज में ही खात्मा करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आमजन रात के समय पूरी बाजू के कपड़े पहने, मच्छर दानी का प्रयोग करें, सप्ताह में एक दिन सूखा दिवस (ड्राई डे) मनाएं, सप्ताह में एक दिन कूलरों, टंकियों, हौदियों, पशु-पक्षियों के बर्तनों को धोकर व सुखाकर कर दोबारा पानी भरे, ताकि लारवा न पनप सके। जिन घरों, दफ्तरों, दुकानों में लारवा मिले उन्हें नोटिस देकर सचेत करें। कुरुक्षेत्र जिला मच्छर जनित रोगों के उन्मूलन की और तेजी से अग्रसर है इस साल जिला में अब तक डेंगू व मलेरिया का कोई रोगी नहीं पाया गया है। उन्होंने कहा कि सभी सीएचसी व पीएचसी पर भी राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया।

ऑक्सीजन ऑन व्हील्स का किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम दुष्यतं चौधरी ने कहा कि वर्तमान महामारी के दौरान जनता तक पहुंचने और वर्तमान संकट को दूर करने के लिए एक और पहल की गई है। इस पहल के तहत पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायाधीश राजन गुप्ता ने हालसा के प्रशासनिक भवन से ऑक्सीजन ऑन व्हील्स का उद्धाटन किया। हालसा ने रोटरी मिडटाउन चंडीगढ़ और बड़ी कैब्स के सहयोग से जरूरतमंद व्यक्तियों को आवश्यक राहत प्रदान करने के उद्देश्य से इस परियोजना की शुरूआत की है।

सीजेएम दुष्यंत चौधरी ने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान न्यायाधीश राजन गुप्ता ने लाइव स्ट्रीमिग के माध्यम से मीडिया को संबोधित करते हुए समाज के सभी वर्गों से कोविड राहत कार्य में अपनी क्षमता के अनुसार अधिकतम योगदान देने का आह्वान किया।

chat bot
आपका साथी