मेगा वैसीनेशन डे आज, 32 जगहों पर लगेंगे शिविर

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने मेगा वैक्सीनेशन डे आज मनाएगा। जिले में 32 स्थानों पर कोवैक्सीन और कोविशील्ड लगाई जाएगी। इसमें 18 से 45 आयुवर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:23 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 07:23 PM (IST)
मेगा वैसीनेशन डे आज, 32 जगहों पर लगेंगे शिविर
मेगा वैसीनेशन डे आज, 32 जगहों पर लगेंगे शिविर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने मेगा वैक्सीनेशन डे आज मनाएगा। जिले में 32 स्थानों पर कोवैक्सीन और कोविशील्ड लगाई जाएगी। इसमें 18 से 45 आयुवर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा। इन सभी केंद्रों पर टीकाकरण की ड्यूटी लगा दी गई हैं और तमाम प्रबंध कर लिए गए हैं।

डिप्टी सीएमओ डा. अनुपमा ने वीरवार को मेगा वैक्सीनेशन अभियान का शेडूयल जारी किया। उन्होंने बताया कि 30 जुलाई शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग 32 जगहों पर कोरोना बचाव का टीका लगाएगा। इन सभी जगहों पर 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

यहां पर लगाए जाएंगे कैंप

शेड्यूल के अनुसार एलएनजेपी अस्पताल, सेठ टेकचंद स्कूल ज्योतिनगर और यूपीएचसी कृष्णा नगर गामड़ी में कोवैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा अन्य जगहों पर कोविशिल्ड के टीके लगाए जाएंगे। इनमें एलएनजेपी अस्पताल, जीपीएस तलहेड़ी, पीएचसी स्याणा सैयदां, गांव गंगहेड़ी, पीएचसी ठसका मीराजीं, गांव भेरियां, गांव हेलवा और गांव ककराला में कोरोना वैक्सीनेशन किया जाएगा। सीएचसी मथाना, पीएचसी अमीन, जीपीएस बिशनगढ़, भैंसी माजरा, सीएचसी बारना, पीएचसी धुराला, गांव समानी, पीएचसी किरमच, पीएचसी बाबैन, पीएचसी गुढा, पीएचसी टाटका, सीएचसी झांसा, जीपीएस यारा, जीपीएस त्यौड़ा, पीएचसी इस्माईलाबाद, पीएचसी कलसाना, बसंतपुर सब सेंटर, पीएचसी ठोल, सीएचसी शाहबाद, अग्रवाल धर्मशाला कुरुक्षेत्र, पाली क्लीनिक सेक्टर-4 में कोविशील्ड के टीके लगाए जाएंगे। इन सभी 32 सेंटरों पर एएनएम, आशा वर्कर और चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई हैं।

फ्रंटलाइन वर्करों को गंभीरता दिखानी होगी

जिला सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने कहा कि फ्रंट लाइन वर्कर अपनी दूसरी डोज लेने में जरा सी भी चूक ना करें। दूसरी डोज के बाद ही शरीर में कोरोना के संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीआडी बननी शुरू होती हैं। फ्रंट लाइन वर्कर निर्धारित समयावधि के अंदर दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें। पुलिस, नगर परिषद, राजस्व विभाग, उपमंडल अधिकारी, खंड विकास एवं पंचायत विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी को अब दूसरी डोज लगवानी चाहिए। कोवैक्सीन के लिए दूसरी डोज का समय 28 दिन और कोविशल्ड के लिए 84 दिन निर्धारित हैं।

chat bot
आपका साथी