शहीदों की जीवनी से प्रेरणा लें : एसपी

जिला पुलिस लाइन में पुलिस ने स्मृति दिवस एवं पुलिस फ्लैग डे मनाया। पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक पर देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सभी शहीद जवानों को याद कर श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग सहित पुलिस कर्मचारियों ने शहीद जवानों को याद किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:38 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:38 PM (IST)
शहीदों की जीवनी से प्रेरणा लें : एसपी
शहीदों की जीवनी से प्रेरणा लें : एसपी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला पुलिस लाइन में पुलिस ने स्मृति दिवस एवं पुलिस फ्लैग डे मनाया। पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक पर देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सभी शहीद जवानों को याद कर श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग सहित पुलिस कर्मचारियों ने शहीद जवानों को याद किया।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि शहीद हमारे लिए प्रेरणास्त्रोत हैं, युवा पीढ़ी को शहीदों की जीवनी से प्रेरणा लेने की जरुरत है। शहीदों के जीवन अध्ययन से युवा पीढ़ी में देश प्रेम की भावना का जन्म होता है। देश के प्रति समर्पण की भावना से ही देश को ऊंचाइयों पर ले जाया जा सकता है। इसी उद्देश्य से शहीदों की याद में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज हम अपने बहादुर अर्ध सैनिक बल और पुलिस के उन शहीद जवानों को याद कर रहे हैं, जिन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी।

पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय सुभाष चंद्र ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिला पुलिस 21 अक्टूबर 2021 से 31 अक्टूबर 2021 तक पुलिस स्मृति दिवस एवं पुलिस फ्लैग डे मनाया जा रहा है। इस दौरान जिला पुलिस ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों को याद करेंगे। सलामी गार्द ने शहीद जवानों को सलामी दी गई। शहीदों की याद में दो मिनट का मौन धारण किया गया।

सीआरपीएफ के शहीद जवानों की याद में मनता है पुलिस स्मृति दिवस

21अक्टूबर को प्रत्येक वर्ष पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है। पूरे देश में पुलिस स्मरण दिवस मनाने के महत्व के बारे में सीआरपीएफ की एक टुकड़ी की बहादुरी का एक किस्सा है। आज से 62 वर्ष पूर्व 21 अक्टूबर 1959 में लद्दाख में सीआरपीएफ की तीसरी बटालियन की एक कंपनी को भारत-तिब्बत सीमा की सुरक्षा के लिए लद्दाख के हाट-स्प्रिंग में तैनात किया गया था।

शहीद परिवारों को किय सम्मानित ईमानदारी से ड्यूटी निभाते हुए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले पुलिस के शहीद सिपाही गुरमेज सिंह की पत्नी अमरजीत कौर, शहीद सहायक उपनिरीक्षक महेंद्र सिंह की पत्नी सुनीता देवी व शहीद मुख्य सिपाही करनैल सिंह की पत्नी सुरेंद्र कौर को शाल भेंट कर सम्मानित किया गया ।

chat bot
आपका साथी