पुलिस सायरन बजने के साथ ही बंद हुए बाजार, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

कोरोना की दूसरी लहर में नई गाइडलाइन के पहले दिन शुक्रवार को दुकानदार बाजार बंद करने के समय को लेकर असमंजस में रहे। सायं छह बजे पुलिस पीसीआर और चीता राइडर का सायरन सुनकर दुकानदार और व्यापारियों ने प्रतिष्ठानों के शटर गिराने शुरू कर दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 06:17 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 06:17 AM (IST)
पुलिस सायरन बजने के साथ ही बंद हुए बाजार, सड़कों पर पसरा सन्नाटा
पुलिस सायरन बजने के साथ ही बंद हुए बाजार, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र

कोरोना की दूसरी लहर में नई गाइडलाइन के पहले दिन शुक्रवार को दुकानदार बाजार बंद करने के समय को लेकर असमंजस में रहे। सायं छह बजे पुलिस पीसीआर और चीता राइडर का सायरन सुनकर दुकानदार और व्यापारियों ने प्रतिष्ठानों के शटर गिराने शुरू कर दिए। कुछ मिनटों में ही शहर के सभी बाजार सुनसान हो गए। सायं को बाजारों में रात जैसा सन्नाटा नजर आया। पुलिस की राइडर और पीसीआर देर रात तक गश्त करती रही। वहीं जिले में दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई, जबकि 171 नए कोरोना पॉजिटिव मिल गए। सेक्टर 17 में जब पीसीआर पहुंची तो कुछ ही मिनटों में बंद हुई मार्केट

सुबह से दुकानदार इसी बात को लेकर असमंजस में थे कि दुकाने सायं छह बजे बंद होंगी या रात को अपने सामान्य समय पर। दुकानदारों की नजरें घड़ी पर ही टिकी हुई थी। जबकि इधर, उधर फोन करके दुकानदार यह भी पता करने में लगे हुए थे कि बाजार कितने बजे बंद होंगे। पुलिस पीसीआर और चीता राइडर सायं पांच बजे से ही एक्टिव होना शुरू हो गए थे। मगर दुकानदारों ने अपने आप शटर नहीं गिराए। छह बजकर 10 मिनट ऊपर हुए तो दुकानदारों को लगा कि दुकाने सामान्य समय पर ही बंद होंगी। इतने में ही पुलिस पीसीआर और चीता राइडर सायरन बजाते हुए बाजारों में उतर गए। सायरन सुनते ही दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद करनी शुरू कर दी। सायं को अक्सर लोगों की चहल-पहल वाला सेक्टर 17 कुछ ही मिनटों में सुनसान हो गया।

लॉकडाउन की यादें ताजा हुई फिर एक बार

लॉकडाउन के दौरान बाजार बंद थे और सड़कें सुनसान। शुक्रवार को जब दिन छिपने से पहले ही बाजार बंद हो गए तो वही नजारा एक बार फिर लोगों को याद आ गया। बाजार बंद हो गए और सड़कों पर न के बराबर लोग दिखाई दिए। हालांकि क‌र्फ्यू का समय रात 10 से सुबह पांच बजे तक का ही था। मगर दुकानें और मार्केट बंद होने की वह से क‌र्फ्यू जैसा ही असर दिखाई दिया।

सायं छह बजे बंद होंगे जिले के सभी बाजार : बराड़

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि हरियाणा सरकार ने कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए शुक्रवार से प्रदेश के सभी बाजार और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को सायं छह बजे बंद करने का फैसला किया है। कोरोना पर काबू पाने के लिए सख्त कदम उठाने अनिवार्य हैं, जिसके चलते शुक्रवार से जिला में बाजार सायं छह बजे बंद किए जाएंगे। छह बजे के बाद किसी को भी दुकान खोलने और भीड़भाड़ करने की अनुमति नहीं होगी। सायं छह बजे के बाद सभी रेस्टोरेंट सिर्फ होम डिलीवरी ही कर सकेंगे, उन्हें अपना होटल या रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान दवा व राशन की दुकानें खुली रहेंगी।

दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत

बॉक्स

जिले में अलग-अलग जगहों से कोरोना वायरस से संक्रमित 171 नए केस सामने आए हैं और जिले में 179 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव शाहाबाद निवासी 73 वर्षीय और गांव बपदा लाडवा निवासी 70 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। जिले में अब तक 14994 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 12755 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं और 168 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना वायरस के 2071 एक्टिव केस हैं।

376 दिन में एक से 14994 पहुंचे कोरोना पॉजिटिव मरीज

बॉक्स

जिले में 376 दिनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या एक से 14994 पहुंच गई है। जिले में 12 अप्रैल को पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज आया था। उस समय पॉजिटिव केस की रिपोर्ट सुनते ही जिले में सन्नाटा छा गया था। ऐसी स्थिति में लोगों को अब सतर्क रहने की जरुरत है। जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कहा कि इस महामारी ने पिछले 18 महीनों से पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। इस बीच बहुत से परिवारों ने इस वायरस के कारण अपनों को खो दिया। जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर ने कहा कि पिछले वर्ष 22 अप्रैल 2020 तक जिले में 613 लोगों के सैंपल एकत्रित किए गए थे, जिनमें से सिर्फ दो ही लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

chat bot
आपका साथी