मैंगो मेला कल से, 150 से ज्यादा किस्मों की आम दिखेंगी

लाडवा उप उष्णकटिबंधीय फल केंद्र में मैंगो मेले में 150 से ज्यादा आम की किस्मों को देखने का मौका मिलेगा। इस साल कोविड नियमों को जेहन में रखते हुए कुरुक्षेत्र और आसपास के छह जिलों के किसान शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 07:16 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 07:16 AM (IST)
मैंगो मेला कल से, 150 से ज्यादा किस्मों की आम दिखेंगी
मैंगो मेला कल से, 150 से ज्यादा किस्मों की आम दिखेंगी

संवाद सहयोगी, लाडवा : उप उष्णकटिबंधीय फल केंद्र में मैंगो मेले में 150 से ज्यादा आम की किस्मों को देखने का मौका मिलेगा। इस साल कोविड नियमों को जेहन में रखते हुए कुरुक्षेत्र और आसपास के छह जिलों के किसान शामिल होंगे। किसान अपने-अपने बागों में लगाए गए आम के नमूने भी साथ लेकर आएंगे। इन विभिन्न प्रकार की किस्मों के आमों को मेले में डिस्पले किया जाएगा। मेले में कुरुक्षेत्र, करनाल, यमुनानगर, अंबाला, पंचकूला और कैथल के किसान पहुंचेंगे।

बागवानी विभाग के उपनिदेशक डा. बिल्लू यादव ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बागवानी विभाग की तरफ से मैंगों मेले का आयोजन किया जाएगा। इस बार यह मेला 10 से 12 जुलाई को लाडवा के उप उष्णकटिबंधीय फल केंद्र में आयोजित किया जाएगा। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल मैंगों मेले का शुभारंभ 10 जुलाई को आनलाइन करेंगे। इसके साथ मेले में आम, लिची और चीकू पर वेबिनार का उद्घाटन भी करेंगे। पहले दिन रंगोली प्रतियोगिता, आम खाने का कंपीटिशन और आमों की 150 से ज्यादा किस्मों को डिस्पले किया जाएगा। दोपहर बाद के सत्र में किसानों को बागवानी विभाग की नवीनतम तकनीकी से रूबरू करवाया जाएगा और सायं के समय क्विज प्रतियोगिता और पारितोषिकवितरण समारोह होगा।इस दिन यह होगा

उपनिदेशक बिल्लू यादव ने बताया कि 11 जुलाई को पीयर, पीच और प्लम पर सुबह 10 से एक बजे तक वेबिनार होगा और फैंसी ड्रेस और आम खाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। दोपहर बाद किसानों को नवीनतम तकनीकी से रूबरू करवाने के बाद क्विज कराया जाएगा। 12 जुलाई को अनार और अमरुद पर बेबिनार होगा और आम खाने की प्रतियोगिता के साथ क्विज कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी