कुवि को इसी माह के अंत तक मिल सकते है कुलपति

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति के लिए उच्चत्तर शिक्षा निदेशालय की ओर से तय अंतिम तिथि 10 जुलाई तक 70 के करीब आवेदन पहुंचे हैं। इन आवेदन करने वालों में प्रदेश भर के विवि और कॉलेजों से जुड़े शिक्षकों के साथ ही कुवि के भी करीब 10 शिक्षक शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 07:45 AM (IST)
कुवि को इसी माह के अंत तक मिल सकते है कुलपति
कुवि को इसी माह के अंत तक मिल सकते है कुलपति

विनोद चौधरी, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति के लिए उच्चत्तर शिक्षा निदेशालय की ओर से तय अंतिम तिथि 10 जुलाई तक 70 के करीब आवेदन पहुंचे हैं। इन आवेदन करने वालों में प्रदेश भर के विवि और कॉलेजों से जुड़े शिक्षकों के साथ ही कुवि के भी करीब 10 शिक्षक शामिल हैं। इनमें से भी दो शिक्षकों ने तो आवेदन के लिए बाकायदा कुलपति कार्यालय से परमिशन भी ले रखी है। इतना ही नहीं कुवि के साथ लगते संस्थान से जुड़े तीन-चार शिक्षकों के भी आवेदन करने की बातें सामने आ रही हैं। खास बात यह है कि इन आवेदनों की जांच-पड़ताल होने के बाद इसी माह के अंत तक कुलपति के नाम की घोषणा हो सकती है।

उम्मीदवारों की बढ़ी धड़कनें, कइयों ने तेज किया जोड़-तोड़

कुलपति की नियुक्ति को लेकर समय नजदीक आते ही उम्मीदवारों ने जोड़-तोड़ तेज कर दिया है। कुवि की इस बड़ी कुर्सी की चाह में सभी उम्मीदवार अपने-अपने फार्मूले पर काम कर रहे हैं। कोई उम्मीदवार राजनीति रसूख तो कोई अध्यात्म और कोई संगठन की राह पर चलकर इस कुर्सी तक पहुंचने की जुगत में हैं। इन उम्मीदवारों ने अपने-अपने आकाओं के दरबार में पिछले कई माह से हाजिरी बढ़ा रखी हैं। कई तो ऐसे हैं जो दूर बैठे रात-रात भर अपने चहेतों से कुवि परिसर में चल रही हलचल की जानकारी हासिल कर रहे हैं और स्वयं दिल्ली और चंडीगढ़ में डेरा जमाए बैठे हैं। कइयों ने कुरुक्षेत्र के धार्मिक स्थलों के चक्कर लगाकर इस कुर्सी तक पहुंचने की जुगत भी लगा रखी है।

जुलाई के अंतिम सप्ताह में नाम तय होने की उम्मीद

इस बात की चर्चा जोरों पर चल रही है कि आवेदन की अंतिम तिथि के बाद अब 13 जुलाई को इनकी जांच पड़ताल की जा सकती है। इसके बाद 18 या 20 जुलाई को दूसरी बैठक में कुछ चुनिदा उम्मीदवारों का चयन किया जा सकता है। इसके अगले चरण में जुलाई के अंतिम सप्ताह में किसी भी दिन कुलपति के नाम पर फैसला हो सकता है।

ज्ञात रहे कि 31 मार्च को तत्कालीन कुलपति का एक वर्ष का एक्सटेंशन कार्यकाल पूरा होने पर कुलसचिव डा. नीता खन्ना को कुलपति की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उसी दिन से डा. नीता खन्ना ही कुलपति की जिम्मेदारी निभा रही हैं। उनकी अध्यक्षता में हुई कुवि कार्यकारिणी परिषद की बैठक में सर्च कमेटी के दो सदस्यों के नाम तय कर सरकार को भेजे गए थे। इसके बाद उच्चत्तर शिक्षा निदेशालय की ओर से विज्ञापन प्रकाशित कर आवेदन मांगे गए थे।

chat bot
आपका साथी