लाकडाउन के बाद पहली बार खुला कुवि कैंपस, परीक्षा शाखा में लगी भीड़

कुरुक्षेत्र कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का कैंपस सोमवार को लाकडाउन के बाद पहली बार खुला। विद्यार्थियों की सुबह ही कुवि में भीड़ लग गई। सबसे अधिक भीड़ परीक्षा शाखा में लगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 06:53 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 06:53 AM (IST)
लाकडाउन के बाद पहली बार खुला कुवि कैंपस, परीक्षा शाखा में लगी भीड़
लाकडाउन के बाद पहली बार खुला कुवि कैंपस, परीक्षा शाखा में लगी भीड़

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का कैंपस सोमवार को लाकडाउन के बाद पहली बार खुला। विद्यार्थियों की सुबह ही कुवि में भीड़ लग गई। सबसे अधिक भीड़ परीक्षा शाखा में लगी। इन सबके चलते दोपहर बाद तक कर्मचारियों व अधिकारियों को सांस लेने तक की फुर्सत नहीं मिली। कुवि ने इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन कराने का प्रयास किया। इन हालातों में कई बार गाइडलाइन की पालना टूट गई। दोपहर बाद तीसरे पहर कैंपस से विद्यार्थियों ने वापस जाना शुरू किया। इधर प्रशासन ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत पांच जुलाई तक बढ़ाए लाकडाउन की गाइडलाइन जारी कर दी।

डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार कुरुक्षेत्र में अब महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत पांच जुलाई को सुबह पांच बजे तक लाकडाउन रहेगा। सभी बाजार और दुकान पहले की तरह सुबह नौ बजे से रात्रि आठ बजे तक खुल सकेंगे। इसके साथ माल भी सुबह 10 से रात्रि आठ बजे तक खोलने की अनुमति होगी। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें पहले की तरह ही खुली रहेंगी। किसी दुकानदार ने लाकडाउन के नियमों की अवहेलना की तो सख्त कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।कुवि में कक्षाएं नहीं डाउट क्लास होंगी

अब यूनिवर्सिटी कैंपस को खोलने की अनुमति भी दे दी गई है, लेकिन नियमित कक्षाएं नहीं लगेंगी। कैंपस में रिसर्च स्कालर, प्रैक्टिकल क्लास के लिए लैबोरेटरी के साथ बच्चों की डाउट क्लास खुल सकेंगी। स्कूल, कालेज, ट्रेनिग इंस्टीटयूट, कोचिग सेंटर आदि खोलने की छूट नहीं दी गई है। धार्मिक स्थल पहले की तरह एक समय में 50 लोगों की अनुमति के अनुसार खुल सकेंगे। विवाह कार्यक्रम घर व कोर्ट के अलावा बाहर भी किए जा सकेंगे। लेकिन विवाह व क्रिमीनेशन में अधिकतम 50 लोगों की ही अनुमति दी जाएगी। ऐसे कार्यक्रमों में 50 से अधिक लोगों के लिए डीसी से अनुमति लेनी होगी। बारात के लिए अनुमति नहीं होगी। इसके साथ-साथ ओपन स्पेस में भी एक जगह पर सिर्फ 50 लोगों को एकत्रित होने की अनुमति होगी। स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स व स्टेडियमों में खिलाड़ियों को अभ्यास करने व बिना शारीरिक संपर्क वाली खेल गतिविधियां करने की अनुमति होगी, लेकिन दर्शकों को आने की अनुमति नहीं होगी।

पहले की तरह ये गतिविधियां रहेंगी बंद

डीसी मुकुल कुमार ने बताया कि लाकडाउन के दौरान पहले की तरह ही सभी निजी व सरकारी स्कूल, कालेज, शिक्षण संस्थान, सिनेमा हाल, थियेटर, स्वीमिग पुल, स्पा, आंगनबाड़ी केंद्र और क्रेच अभी बंद रहेंगे।

विद्यार्थियों को राहत

सोनीपत निवासी अमित कुमार ने बताया कि उसकी मार्कशीट नहीं बन पाई थी। पिछले दिनों से कैंपस बंद था। उसने सोमवार को कैंपस में आकर अपनी मार्कशीट के बारे में पता किया। पानीपत निवासी प्रीति ने बताया कि उसकी स्नातक की मार्कशीट में गलती थी। वह पिछले दिनों गलती ठीक कराकर गई थी। अब तक मार्कशीट नहीं पहुंच पाई थी। उसे सोमवार को मार्कशीट ली है।

chat bot
आपका साथी