आइटीआइ में घटने लगा युवाओं का रुझान, दो बार कट ऑफ के बाद भी नहीं भर पाई सीट

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में अब युवाओं का रुझान घटने लगा है। वे आइटीआइ की बजाय दूसरे फील्ड में जाने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 05:20 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:20 PM (IST)
आइटीआइ में घटने लगा युवाओं का रुझान, दो बार कट ऑफ के बाद भी नहीं भर पाई सीट
आइटीआइ में घटने लगा युवाओं का रुझान, दो बार कट ऑफ के बाद भी नहीं भर पाई सीट

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में अब युवाओं का रुझान घटने लगा है। वे आइटीआइ की बजाय दूसरे फील्ड में जाने लगे हैं। इसका अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है कि अबकी बार दो बार कट ऑफ लिस्ट जारी करने के बाद भी आधी सीटों पर भी दाखिला नहीं हो पाया है। ऐसे में सीटों को भरने के लिए तीसरी कट ऑफ लिस्ट लगानी पड़ रही है।

हम बता दें कि आइटीआइ कुरुक्षेत्र ने अबकी बार अपनी 524 सीटों पर दाखिला प्रक्रिया शुरु की थी।

दो कट ऑफ कर चुके हैं जारी

आइटीआइ के प्राचार्य भूपेंद्र पाल सिंह ने बताया कि पहली कट ऑफ लिस्ट में 326 विद्यार्थियों को शामिल किया गया। इसके बाद आइटीआइ में विद्यार्थियों की ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हुई तो उसमें 23 विद्यार्थियों के डॉक्यूमेंट में कुछ कमी मिलने पर उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। इसके बाद चयनित 303 सीटों पर दाखिला प्रक्रिया शुरु हुई। जिसमें मात्र 183 विद्यार्थियों ने ही ऑनलाइन लिक के माध्यम से अपनी फीम जमा कराई। ऐसे ही दूसरी लिस्ट हाल रहा। आइटीआइ में रिक्त पड़ी 341 सीटों में से 148 विद्यार्थियों को दूसरी कट ऑफ लिस्ट में शामिल किया गया। इसमें भी ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में 26 विद्यार्थियों को रिजेक्ट कर दिया। इसके बाद चयनित 122 सीटों पर मात्र 28 विद्यार्थियों ने ही फीस जमा कराई। अब आइटीआइ में कुल 313 सीट रिक्त पड़ी हुई हैं।

तीसरी लिस्ट 29 को होगी जारी

दो कट ऑफ लिस्ट में जरूरत के हिसाब से सीट नहीं भरने के बाद अब आइटीआइ की रिक्त पड़ी 313 सीट को भरने की जिम्मेदारी तीसरी कट ऑफ लिस्ट पर आ पड़ी है। इसके लिए आइटीआइ के तय शेड्यूल के अनुसार 26 व 27 अक्टूबर को आइटीआइ की ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 29 अक्टूबर को तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। 29 से 30 अक्टूबर ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जाएगी। इस दौरान वेरिफिकेशन पूरी होने पर विद्यार्थी ऑनलाइन लिक के माध्यम से दो नवंबर तक अपनी फीस जमा करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी