गुरुओं के कारण ही खिलाड़ी विश्व में कर रहे है रोशन : संदीप

हरियाणा खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने शनिवार को देर सायं पंचायत भवन के सभागार में गुरु पूर्णिमा पर राज्य के खेल गुरुओं को सम्मानित किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:26 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:26 AM (IST)
गुरुओं के कारण ही खिलाड़ी विश्व में कर रहे है रोशन : संदीप
गुरुओं के कारण ही खिलाड़ी विश्व में कर रहे है रोशन : संदीप

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

हरियाणा खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने शनिवार को देर सायं पंचायत भवन के सभागार में गुरु पूर्णिमा पर राज्य के खेल गुरुओं को सम्मानित किया। खेल मंत्री संदीप सिंह, हरियाणा खेल विभाग के निदेशक आइपीएस पकंज नैन, द्रोणाचार्य अवार्डी बहादुर सिंह, अजय कुमार बंसल, एसडीएम अनुभव मैहता, नगराधीश हरप्रीत कौर ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से पहली बार देश में एक नई रिवायत शुरू करते हुए खेल गुरुओं को सम्मानित करने की योजना को अमलीजामा पहनाने का काम किया गया है। इस गुरु पूर्णिमा पर खेल गुरुओं को सम्मानित करने की योजना को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी पहली कलम से अनुमति देने का काम किया है। इस पहल के चलते प्रदेश के 20 से ज्यादा खेल गुरुओं को सम्मानित किया गया है। इतना ही नहीं आज गुरुओं के कारण ही हरियाणा प्रदेश के खिलाड़ी पूरे विश्व में देश का नाम रोशन कर रहे है। खेलमंत्री ने कहा कि टोक्यो ओलिपिक में वेटलिफ्टिग की खिलाड़ी मीराभाई चानू ने देश के लिए मैडल जीतने की शुरुआत कर दी है और उन्हें उम्मीद है कि इस बार डबल डिजिट में मेडल जीतकर खिलाड़ी आएंगे। इसके अलावा प्रदेश में खेलो इंडिया खेलों का भी आयोजन किया जा रहा है। इन खेलों से नए खिलाड़ियों को सामने आने का मौका मिलेगा। मंच का संचालन राम निवास ने किया। इस दौरान जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी बलबीर सिंह, जय भगवान, मनोज कुमार, शमशेर सिंह, जितेंद्र सिंह, सोहन लाल, पंकज पराशर, संतोष पासवान, पूनम मौजूद रहे।

इन गुरुओं को किया सम्मानित

खेलमंत्री संदीप सिंह ने अंबाला से द्रोणाचार्य अवार्डी अजय कुमार बसंल, कैथल से कबड्डी के प्रशिक्षक 2006 के द्रोणाचार्य बलवान सिंह, कबड्डी के प्रशिक्षक 2020 में द्रोणाचार्य अवार्डी कृष्ण कुमार, हाकी के प्रशिक्षक द्रोणाचार्य नरेंद्र सिंह सैनी, सिरसा से एथेलेटिक्स के प्रशिक्षक द्रोणाचार्य बहादुर सिंह, कबड्डी के प्रशिक्षक 1998 में द्रोणाचार्य अवार्डी रमबीर खोखर, सोनीपत से रेसलिग के प्रशिक्षक 2020 में द्रोणाचार्य ओम प्रकाश दहिया, रेसलिग के प्रशिक्षक 2015 में द्रोणाचार्य अनूप सिंह दहिया (पुलिस अधीक्षक मधुबन), गुरुग्राम से कबड्डी प्रशिक्षक 2012 में द्रोणाचार्य अवार्डी सुनील डब्बास, हिसार से बाक्सिग के प्रशिक्षक 2003 में द्रोणाचार्य अनूप सिंह, डा. जगमेंद्र सिंह, भिवानी से बाक्सिग प्रशिक्षक 2007 में द्रोणाचार्य जगदीश सिंह, रेसलिग के प्रशिक्षक 2014 में द्रोणाचार्य महाबीर प्रसाद, रोहतक से क्रिकेट के प्रशिक्षक द्रोणाचार्य संजय भारद्वाज के साथ साथ ओलिपियन एवं टोक्यो ओलिपिक के भारतीय हाकी टीम के सदस्य सुरेंद्र कुमार के कोच एवं साई प्रभारी गुरविद्र सिंह, जुडो कोच टेक सिंह, वालाबील के कोच अर्जुन अवार्डी डा. दलेल सिंह, जसवंत सिंह, सुभाष शर्मा, राजेंद्र सिंह, सुशील कुमार को स्मृति चिन्ह व शाल भेंटकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी