छात्राओं को दी आयुष्मान योजना की जानकारी

दयानंद महिला महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को आयुष्मान एवं अन्य स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से किया गया। आयुष्मान भारत के जिला सूचना अधिकारी उज्ज्वल वर्मा ने बताया कि इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक बीमारी खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 06:46 AM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 06:46 AM (IST)
छात्राओं को दी आयुष्मान योजना की जानकारी
छात्राओं को दी आयुष्मान योजना की जानकारी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : दयानंद महिला महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को आयुष्मान एवं अन्य स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से किया गया। आयुष्मान भारत के जिला सूचना अधिकारी उज्ज्वल वर्मा ने बताया कि इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक बीमारी खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है। कार्यक्रम में महाविद्यालय की रेडक्रॉस सोसायटी ने सहयोगी के रूप में भागीदारी की।

मुख्यवक्ता उज्ज्वल वर्मा ने कार्यक्रम में पोषण अभियान, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम, अमृत औषधि, मिशन इंद्रधनुष स्वास्थ्य सुरक्षा योजना आदि के बारे जानकारी दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित सीनियर मेडिकल अधिकारी

डॉ. नीलम ने छात्राओं को टीकाकरण, मातृत्व सुरक्षा, किशोरियों का स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सिग्नस अस्पताल से

डॉ. दिनेश कुमार बताया कि प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत सुविधाएं उपलब्ध हैं। विभाग प्रवक्ता राजेश अरोड़ा ने सुरक्षित मातृत्व, मातृ वंदना, जन औषधि केंद्र, राष्ट्रीय डायलिसिस सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. सीमा ने सही प्रकार से हैंडवॉश व स्वास्थ्य संबंधी व व्यक्तिगत स्वच्छता संबंधी विषयों के बारे में छात्राओं को जागरूक किया। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि प्राचार्या डॉ. विजेश्वरी शर्मा ने छात्राओं को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी