युवा रक्तदान के महत्व को समझें : प्रो. सोमनाथ

कुरुक्षेत्र कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय व सर्व समाज सेवा कल्याण समिति ने विश्व रक्तदाता दिवस पर सोमवार को संयुक्त रूप से सामुदायिक केंद्र में रक्तदान शिविर लगाया। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा मुख्यातिथि रहे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:34 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:34 AM (IST)
युवा रक्तदान के महत्व को समझें : प्रो. सोमनाथ
युवा रक्तदान के महत्व को समझें : प्रो. सोमनाथ

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय व सर्व समाज सेवा कल्याण समिति ने विश्व रक्तदाता दिवस पर सोमवार को संयुक्त रूप से सामुदायिक केंद्र में रक्तदान शिविर लगाया। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा मुख्यातिथि रहे।

उन्होंने कहा कि रक्तदान और अंगदान से बड़ा कोई दान नहीं है। हमारे किसी दान से किसी दूसरे व्यक्ति को जीवन मिल जाए तो वो दान सर्वोपरि है। अभी भी बहुत सारे देशों में सुरक्षित रक्त सेवाओं की कमी है। इसी को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 99 फीसद स्वैच्छिक रक्तदाताओं से रक्त एकत्र करने का लक्ष्य रखा है। रक्तदान के लिए विद्यार्थियों की कतार को देखकर कुलपति खुशी जताई और कहा कि युवाओं का समाज के प्रति संवेदनशील व सचेत होना खुशी देने वाला क्षण है। युवा इंटरनेट मीडिया के माध्यम से किसी जरूरतमंद के लिए रक्तदान करने के लिए आगे रहते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता छात्र कल्याण अधिष्ठाता व यूथ रेडक्रास यूनिट के कोआर्डिनेटर प्रो. अनिल वशिष्ठ ने कहा कि यूथ रेडक्रास व सर्व समाज कल्याण सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में रक्तदान शिविर में युवाओं में सकारात्मक एवं सृजनात्मक सोच को और ज्यादा विकसित करने का प्रयास है। प्रोग्राम काउंसलर डा. रमेश कुमार और संयुक्त संयोजक रामेश्वर सैनी ने बताया कि शिविर में 50 लोगों ने रक्तदान किया। इसमें युवा सेवा समिति, पिहोवा ने भी सहयोग किया। इसमें फील्ड कोआर्डिनेटर राजेंद्र कुमार, यूथ रेडक्रास यूनिट के प्रोग्राम काउंसलर विजय कुमार, डा. अजय जांगडा व जसबीर सिंह का विशेष योगदान रहा। कुरुक्षेत्र ब्लड बैंक प्रभारी डा. रमादेवी के नेतृत्व में लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल की टीम ने शिविर में सेवा कार्य किया। इस अवसर पर डा. महासिंह पूनिया, लोकसंपर्क विभाग के उप-निदेशक डा. दीपक राय बब्बर, डा. कुलदीप सिंह, रमेश चौधरी (रेडक्रास), नरेश सैनी, अविनाश कौर, संदीप सिंह, कर्मबीर सैनी, तरुण कुमार, रामचंद्र नरकातारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी