दिनचर्या में शामिल करें योगाभ्यास व प्राणायाम : महिद्र

पिहोवा पतंजलि योग समिति पिहोवा ने सोमवार को सात दिवसीय ऑनलाइन निशुल्क योग कक्षा का शुरू की। समिति के जिला मीडिया प्रभारी महिद्र कंथला ने बताया कि योग कक्षा में हजारों लोगों ने योग प्राणायाम के माध्यम से शारीरिक लाभ लिया और अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:46 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:46 AM (IST)
दिनचर्या में शामिल करें योगाभ्यास व प्राणायाम : महिद्र
दिनचर्या में शामिल करें योगाभ्यास व प्राणायाम : महिद्र

संवाद सहयोगी, पिहोवा : पतंजलि योग समिति पिहोवा ने सोमवार को सात दिवसीय ऑनलाइन निशुल्क योग कक्षा का शुरू की। समिति के जिला मीडिया प्रभारी महिद्र कंथला ने बताया कि योग कक्षा में हजारों लोगों ने योग प्राणायाम के माध्यम से शारीरिक लाभ लिया और अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया।

पतंजलि जिला प्रभारी बलविद्र सिंह ने बताया कि शरीर को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हमारे फेफड़ों का अच्छे ढंग से कार्य करना जरूरी है, फेफड़े कमजोर होंगे तो हमें कोरोना, अस्थमा, ब्रोकाइटिस, निमोनिया, टीवी, कैंसर जैसी असाध्य बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इन बीमारियों से बचने के लिए फेफडों का मजबूत होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि फेफड़ों की मजबूती के लिए भुजंगासन, पवनमुक्तासन, नौकासन, मर्कटासन, धनुरासन व गोमुख आसन करें। सूर्य नमस्कार करें, जो हमारे शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, पाचनतंत्र बेहतर रहता है, तनाव व चिता दूर होती है, शीर्षासन से आत्मविश्वास, धैर्य व निडरता बढ़ती है। उन्होंने बताया ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, पादहस्तासन व शीर्षासन शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार आसन हैं। इस मौके पर भारत स्वाभिमान तहसील प्रभारी बलविद्र सैनी व पतंजलि योग समिति तहसील प्रभारी विपिन गाबा मौजूद रहे।

भाजपा सरकार से प्रदेश की जनता तंग : डा. पंजेटा

संवाद सहयोगी, लाडवा : युवा कांग्रेस नेता एवं लाडवा समन्वयक डा.अमन पंजेटा ने कहा कि भाजपा सरकार से प्रदेश की जनता तंग आ चुकी है। प्रदेश की जनता कांग्रेस के हुड्डा कार्यकाल को याद करने लगे हैं।

डा. अमन पंजेटा सोमवार को अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बढ़ती महंगाई को रोकने व कोरोना महामारी में सरकार जनता को स्वास्थ्य सेवाएं देने में नाकाम हो रही है। निजी अस्पताल इस महामारी में रोगियों को जमकर लूट जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने शासनकाल के दौरान प्रदेश का चहुंमुखी विकास कराया, गया था। भाजपा सरकार में विकास कार्यों के नाम पर केवल घोषणा की जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी