बारदाने की कमी खलने लगी, आढ़तियों को मिल रहे झूठे आश्वासन

लाडवा लाडवा अनाज मंडी में पिछले दो दिनों से बारदाने की कमी खलने लगी है। प्रशासन आढ़तियों को केवल झूठे आश्वासन दे रही है जबकि उनके पास बारदाना है ही नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:14 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:14 AM (IST)
बारदाने की कमी खलने लगी, आढ़तियों को मिल रहे झूठे आश्वासन
बारदाने की कमी खलने लगी, आढ़तियों को मिल रहे झूठे आश्वासन

संवाद सहयोगी, लाडवा : लाडवा अनाज मंडी में पिछले दो दिनों से बारदाने की कमी खलने लगी है। प्रशासन आढ़तियों को केवल झूठे आश्वासन दे रही है, जबकि उनके पास बारदाना है ही नहीं। गेहूं खरीद शुरू होने से पहले खरीद एजेंसियों ने न केवल पर्याप्त मात्रा में बारदाना होने के दावे किए गए थे, लेकिन बीच सीजन में ही इनका बारदाना खत्म हो चुका है। बारदाना खत्म होने से न केवल आढ़ती परेशान है। बारदाने की कमी के चलते किसान पिछले दो-तीन दिनों से मंडी में गेहूं की तुलाई को लेकर बैठे हुए है, लेकिन गेहूं की तुलाई नहीं हो रही। ऐसे में आढ़तियों, किसानों व मजदूरों में सरकार व प्रशासन के खिलाफ रोष पनप गया है। बुधवार को लाडवा अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान बिमलेश गर्ग के नेतृत्व में आढ़तियों, मजदूरों व किसानों ने विस्तार अनाज मंडी में एकत्रित होकर न केवल सरकार व प्रशासन के खिलाफ रोष प्रकट किया, बल्कि प्रशासन पर उन्हें झूठे आश्वासन देकर परेशान करने के आरोप भी लगाए।

मंडी प्रधान बिमलेश गर्ग ने बताया कि मंडी में पिछले दो दिनों से आढ़तियों को खरीदी गई गेहूं भराई के लिए बारदाना नहीं मिल रहा है। मंडी में इस समय दो खरीद एजेंसी हेफैड एवं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग गेहूं की खरीद कर रही है। हेफैड खरीद एजेंसी के पास तो अभी थोड़ा बहुत बारदाना है, लेकिन खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के पास पिछले दो दिनों से कोई बारदाना नहीं है। सोमवार को मात्र 100 गांठें बारदाने की आई थी, उसमें से भी 50 गांठें पिपली अनाज मंडी में भेज दी गई थी। उन्होंने प्रशासन से मांग करते हुए जल्द से जल्द बारदाना उपलब्ध कराने की मांग की है। रोष प्रकट करने वालों में शिव कुमार कंबोज, सुखविद्र सिंह, सुभाष मढ़ान, प्रेम चंद, जसबीर सिंह छलौंदी, संजीव कुमार, प्रदीप पंजेटा, अनुज गोयल, सतनाम सिंह चट्ठा, सतीश कुमार, श्याम सुंदर, नफे सिंह जैनपुर, कृष्ण सैनी, अंग्रेज सिंह, जयपाल जगुडी, जगदीश चंद, कमल सैनी मौजूद थे।

तीन दिन से नहीं हुई गेहूं की खरीद

लाडवा अनाज मंडी में गेहूं की फसल लेकर आए किसान राम कुमार, साहब सिंह, राजू, नरेश कुमार ने बताया कि वह पिछले तीन दिनों से लाडवा अनाज मंडी में गेहूं लेकर आए थे, लेकिन उनकी गेहूं की खरीद नहीं की गई। आढ़ती बारदाने की कमी बताकर उनकी गेहूं की भराई नहीं करवा रहे, जिसके चलते उनको दिन-रात मंडी में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है।

सात लाख कट्टे बारदाना आढ़तियों किो बांटा गया : निरीक्षक अंकित

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक अंकित हुड्डा ने बताया कि उन्होंने मंडी में करीब सात लाख कट्टे बारदाना आढ़तियों को बांटा गया है और अब तक करीब साढ़े छह लाख कट्टा गेहूं खरीद किया है। अभी भी हमारा करीब 50 हजार कट्टा मंडी में बकाया पड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि बारदाने की 100 गंठें की गाड़ी सायं तक लाडवा पहुंच जाएगी। बारदाने की कोई कमी नहीं है।

chat bot
आपका साथी